17 राज्यों के कई केंद्रों पर सीयूईटी यूजी की परीक्षा स्थगित

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी की दूसरी पाली की 4 अगस्त को प्रस्तावित परीक्षा सभी केंद्रों पर रद्द कर दी गई. जबकि पहली पाली के दौरान 17 राज्यों के कुछ केंद्रों पर परीक्षा टालनी पड़ी. यह जानकारी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि प्रशासनिक और तकनीकी कारणों से परीक्षा स्थगित करनी पड़ी.

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विभिन्न प्रशासनिक और तकनीकी कारणों से चार अगस्त को पहली पाली के लिए निर्धारित सीयूईटी-यूजी 2022 को 17 राज्यों के कुछ परीक्षा केंद्रों के लिए 12 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

इतने छात्र होंगे प्रभावित
मामूम हो कि सीयूईटी (यूजी) 2022 के लिए लगभग 14 लाख 90 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है. नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को अपनी पसंद के विषय चुनने की अधिक स्वतंत्रता दी गई है. परीक्षा स्थगित होने से छात्र परेशान हैं.

एनटीए के मुताबिक तकनीकी कारणों से परीक्षा की दूसरी पाली का प्रश्न पत्र शाम पांच बजे अपलोड किया जा सका और 489 केंद्रों पर इसे 5 बजकर 25 मिनट से पहले डाउनलोड नहीं किया जा सका. जबकि परीक्षा दोपहर तीन बजे से शुरू होने वाली थी.

अब 12-14 अगस्त के बीच आयोजित होगी परीक्षा
पाराशर ने आगे कहा कि पर्यवेक्षकों और शहर के समन्वयकों से रिपोर्ट मांगी गई थी. उन्होंने कहा कि उनकी सिफारिशों के आधार पर ही चार अगस्त को दूसरी पाली, दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक में होने वाली परीक्षा रद्द कर दी गई और इसे अब 12 से 14 अगस्त, 2022 के बीच आयोजित किया जाएगा.

वहीं पुराना एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों के लिए मान्य होगा जिनकी परीक्षा स्थगित कर दी गई है. उन्होंने कहा कि यदि 12 से 14 अगस्त, 2022 की तारीख उपयुक्त नहीं है, तो उम्मीदवार अपनी इच्छा के अनुसार तारीख और अनुक्रमांक का उल्लेख करते हुए एनटीए की वेबसाइट पर एक ई-मेल भेज सकते हैं.

489 केंद्रों पर आयोजित हो रही है परीक्षा
एनटीए देशभर के लगभग 259 शहरों और भारत के बाहर नौ शहरों में स्थित 489 केंद्रों पर 15 जुलाई से 20 अगस्त तक अन्य स्नातक परीक्षाओं और राजपत्रित छुट्टियों के दिनों को छोड़कर सीयूईटी-यूजी 2022 परीक्षा आयोजित कर रहा है.

यह भी पढ़े :फैट लॉस vs वेट लॉस : दोनों में क्या अंतर है और कौन सा अधिक बेहतर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed