CSJMU का 58वाँ स्थापना दिवस : शिक्षा की भूमिका’ पर हुआ आयोजन

0

महिला महाविद्यालय के प्रेक्षागार में कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के 58वाँ स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में सामाजिक विकास में शिक्षा की भूमिका’ विषय पर एक सत्र का आयोजन किया गया ।

News Jungal Desk : आज महिला महाविद्यालय के प्रेक्षागार में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर के 58वाँ स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में पूर्व छात्रा समिति, बी० एड विभाग एवं शिक्षाशास्त्र विभाग Department of Education द्वारा संयुक्त रूप से सामाजिक विकास में शिक्षा की भूमिका’ विषय पर एक सत्र का आयोजन किया गया कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो0अन्जू चौधरी द्वारा माँ शारदे की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित करके किया गया प्राचार्या प्रो0 अन्जू चौधरी ने वैदुष्य पूर्ण वचनों से अतिथि का स्वागत किया तथा छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के बिना समाज का विकास असंभव है,शिक्षा वह पद्धति है जो व्यक्ति की स्वयं और समाज की समझ को समृद्ध करती है। मुख्य वक्ता के रूप शिक्षा शास्त्र विभाग की एसो0प्रो0 डाॅ ममता दीक्षित ने अपने उ‌द्बोधन में कहा कि शिक्षा वह सोद्देश्य प्रक्रिया है जो किसी भी समाज में व्यक्ति को सभ्य, सुसंस्कृत एवं योग्य नागरिक बनाती है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में यह महत्वपूर्ण है कि शिक्षा ऐसी दी जानी चाहिए कि बालक अपने वातावरण में क्या हो रहा है इसकी समझ उसमें उत्पन्न हो और वह उन समस्याओं के समाधान में अपनी अहम् भूमिका निभा सके।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित महाविद्यालय की पूर्व छात्रा एवं नैदानिक मनोवैज्ञानिकpsychological एवं परामर्शदात्री डॉ० आराधना गुप्ता जी रही। डॉ अराधना जी ने महाविद्यालय में बिताए हुए अपने सुखद लम्हों व अपने अनुभवों को छात्राओं के साथ साझा किया। प्राचार्या प्रो अन्जू चौधरी द्वारा पूर्व छात्रा डॉ० अराधना गुप्ता जी को सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम में पूर्व छात्रा संघ की प्रभारी एवं मनोविज्ञान की अध्यक्षा डॉ. प्रतिभा श्रीवास्तव ने महाविद्यालय के स्वर्णिम इतिहास की चर्चा करते हुए छात्राओं को महाविद्यालय की पूर्व छात्राओं की उपलब्धियों से अवगत कराया।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षा शास्त्र विभाग की एसो0प्रो0 डॉ0 ममता दीक्षित द्वारा किया गया एवं धन्यवाद ज्ञापन बी0एड0 विभाग की अध्यक्षा एसो0 प्रो0 डॉ कल्पना श्रीवास्तव द्वारा किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की अधिकांश प्रवक्तायें उपस्थित रहीं ।

यह भी पढ़े :- लगातार छठी बार बढ़ा रेपो रेट,30 लाख के होम लोन पर कितनी बढ़ेगी EMI?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed