CSJMU में दाखिले की आवेदन तिथि एक बार फिर बढ़ी

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में दाखिले के आवेदन के लिए तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दी गई है। तिथि बढ़ने से छात्रों के दाखिले तो हो जाएंगे। लेकिन, दिसंबर के पहले सप्ताह में होने वाली मिड टर्म की परीक्षा में छात्र कैसे पास होंगे यह बड़ा प्रश्न है। कारण 18 नवंबर तक दाखिले लेने फिर बाद 12 दिन की पढ़ाई में मिड टर्म परीक्षा देना मुश्किल है।

नई शिक्षा नीति लागू
विश्वविद्यालय में इस बार नई शिक्षा नीति लागू की गई है। जिसके अनुसार अब वार्षिक के बजाय सेमेस्टर प्रणाली के आधार पर परीक्षाएं होंगी। दोनों सेमेस्टर से पहले 25-25 अंक के मिड टर्म एग्जाम होंगे जिसके अंक सेमेस्टर परीक्षाओं में जुड़ेंगे। सेमेस्टर परीक्षाएं 75 अंक की होंगी। विश्वविद्यालय ने नई शिक्षा नीति लागू करने का तो श्रेय ले लिया है लेकिन इसको सफलता से लागू करना टेढ़ी खीर है।

दाखिले नहीं हो पाए है इस बार
अभी तक दाखिले हो रहे हैं। पहले आवेदन के लिए 30 अक्टूबर अंतिम तिथि थी, डिग्री कॉलेज की खाली सीटों को देखते हुए इसे एक बार फिर 18 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है। इसी बीच विश्वविद्यालय ने मिड टर्म कराने के लिए कॉलेजों को आदेश दे दिया है। विश्वविद्यालय का कहना है कि कॉलेज अपनी सहूलियत के आधार पर नवंबर के अंतिम सप्ताह या दिसंबर के प्रथम सप्ताह से मिड टर्म परीक्षाएं शुरू कर सकते हैं।

ये भी देखे: आंवला नवमीः शुभ कार्य करेंगे तो निश्चित लाभ होगा

वीएसएसडी डिग्री कॉलेज ने तो परीक्षा शुरू कर दी है, जबकि पीपीएन, क्राइस्ट चर्च भी तैयारी में हैं। लेकिन दाखिले की तिथि बढ़ने पर अब डिग्री कॉलेज मिड टर्म परीक्षा को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी का कहना है कि नवंबर तक दाखिला लेने के बाद दिसंबर प्रथम सप्ताह में मिड टर्म परीक्षाएं कराना काफी मुश्किल भरा होगा। विश्वविद्यालय मिड टर्म और सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ाएं, तभी कोर्स पूरा हो पाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *