ज्ञानवापी मस्जिद:कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने सौंपी 12 पन्नों की सर्वे रिपोर्ट

0

ज्ञानवापी मस्जिद- श्रृंगार गौरी विवाद मामले में गुरुवार को वाराणसी सिविल कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होनी है. वाराणसी के सिविल कोर्ट में आज कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह 15, 16 और 17 मई को की गई सर्वे और वीडियोग्राफी की गुरुवार को 12 पन्नों की रिपोर्ट जज को सौंप दी.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : ज्ञानवापी मस्जिद- श्रृंगार गौरी विवाद मामले में गुरुवार को वाराणसी सिविल कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होनी है. वाराणसी के सिविल कोर्ट में आज कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह 15, 16 और 17 मई को की गई सर्वे और वीडियोग्राफी की गुरुवार को 12 पन्नों की रिपोर्ट जज को सौंप दी. आज ही कोर्ट इस मामले से जुड़े दो अर्जियों पर भी सुनवाई करेगा. वाराणसी सिविल कोर्ट में जिन दो अर्जियों पर सुनवाई होनी है उसमें पहला तो महिला वादियों का है जिसमें उन्होंने नंदी के सामने स्थित वजूखाने में मिले कथित शिवलिंग के सामने की दीवार तोड़ने और उसके नीचे के तहखाने को तोड़कर कमीशन की कार्रवाई की मांग की गई है. दूसरी अर्जी सरकारी वक्ली महेंद्र प्रसाद पांडेय की है जिसमें वजूखाने के सील होने से नमाजियों को होने वाली दिक्कत और तालाब में मछलिओं के जीवन पर संकट को लेकर है. उधर सुप्रीम कोर्ट में भी आज अहम सुनवाई होनी है जिसमें हिंदू और मुस्लिम दोनों आज अपना-अपना पक्ष रखेंगे. सुप्रीम कोर्ट में हिन्दू सेना ने मुस्लिम पक्ष की याचिका ख़ारिज करने की भी याचिका दी है. इससे पहले बुधवार को वकीलों की हड़ताल की वजह से वाराणसी सिविल कोर्ट में सर्वे  रिपोर्ट पेश नहीं हो पाई थी. इस बीच मुस्लिम पक्ष की तरफ से एक अर्जी दी गई कि उन्हें हिंदू पक्ष की नई अर्जी पर आपत्ति दाखिल करने के लिए दो दिन का समय दिया जाए. गौरतलब है कि सर्वे के बाद से ही  देश का सियासी माहौल गरमाया हुआ है. सभी पक्षों के अपने-अपने दावे हैं. इन सब दावों के बीच सभी की निगाहें आज होने वाली सुनवाई पर है.

सुप्रीम कोर्ट सुनवाई टली, 20 मई को 3 बजे होगी सुनवाई

दिल्ली. ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई गुरुवार को टाल दी गई. वकील विष्णु जैन ने बेंच से प्रार्थना की कि हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन कल ही हॉस्पिटल से डिचार्ज हुए हैं, लिहाजा उन्हें अपना जवाब दाखिल करने के लिए शुक्रवार तक का समय दिया जाये. इस पर मुस्लिम पक्ष ने आपत्ति जताई और कहा कि वाराणसी की स्थानीय अदालत लगातार सुनवाई कर रही है है. स्थानीय अदालत में एक दीवार तोड़ने अर्जी दी गई है. जिस पर सुप्रीम कोर्ट कहा कि वाराणसी कोर्ट में पेश हो गई है, लिहाजा अब निचली अदालत अब कोई नई सुनवाई नहीं करेगा. इस मामले में अब हम शुक्रवार 3 बजे सुनवाई होगी.

ज्ञानवापी मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू, हिंदू पक्ष ने कल तक का वक्त मांगा

दिल्ली. ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. हिन्दू पक्ष से वकील विष्णु जैन ने अपना पक्ष रखने के लिए कल तक का वक्त मंगा है. उन्होंने कहा कि हरिशंकर जैन अस्पताल में हैं और आज 12 बजे डिस्चार्ज होंगे। हालांकि मुस्लिम पक्ष आज ही सुनवाई पर अड़ा हुआ है.

कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने सौंपी 12 पन्नों की रिपोर्ट

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामले में कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने वाराणसी सिविल जज रवि कुमार दिवाकर के समक्ष तीन दिन की सर्वे रिपोर्ट सौंप दी है. जानकारी के मुताबिक कोर्ट कमिश्नर ने 12 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें कई बातों का जिक्र है.

आज पेश होगी 12 पन्नों की रिपोर्ट

गुरुवार को बेरिकेडिंग के अंदर और वजूखाने समेत अन्य जगहों की सर्वे रिपोर्ट पेश होगी. नए वकील कमिश्नर विशाल सिंह और सहायक वकील कमिश्नर अजय प्रताप सिंह 12 पन्नों की रिपोर्ट अदालत में पेश करेंगे. अजय प्रताप सिंह ने बताया कि बहुत कुछ मिला है लेकिन इसका खुलासा वह नहीं कर सकते. रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जाएगी.

ये भी पढ़ें:  जौनपुर: बीमार बेटी को ठेले पर लेकर अस्पताल पहुंची मां, डॉक्टर बनाते रहे रेफर के कागज

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed