Conjunctivitis: क्या चन्द्रयान -3 की वजह से फैल रहा है आई फ्लू

0

News jungal desk : राजधानी दिल्ली सहित देश के कई अन्य हिस्सों में इन दिनों कंजंक्टिवाइटिस या आई फ्लू की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है .बड़ी संख्या में लोग आंखों में दर्द, लालिमा, जलन और चुभन की शिकायत के साथ अस्पतालों में जा रहे हैं।कंजंक्टिवाइटिस को पिंक आइज के नाम से भी जाना जाता है।

डॉक्टर का कहना है कि लोगों में इस रोग को लेकर कई प्रकार की गलत जानकारियां हैं। इसके चलते न सिर्फ रोग से बचाव में बाधा आ सकती है साथ ही इलाज से संबंधित दिक्कतें भी हो सकती हैं।

चंद्रयान-3 लॉन्च होने से फैल रहा आई फ्लू

चंद्रयान-3 लॉन्च के कारण हो रहा है आंखों का संक्रमण? क्या चंद्रयान 3-से आई फ्लू का प्रसार हुआ है जैसे कोरोना को कहा जाता था की जब 5जी की टेस्टिंग हुई है थी तो बोला जाता था की 5 जी की टेस्टिंग की वजह से corona घर घर पहुंच गया है। सीजन बारिश का है तो बारिश से जुडी बीमारियों को कैसे कोई भूल सकता है ।और उन्ही बीमारियों के बीच इस समय सुर्खिया बटोर रही है आई फ्लू eye flu जिसे कंजक्टिविट कहते है बहुत से लोग इसे आंख आना भी कहते है . और कुछ लोगों का भ्रम है कि इसे देखने से आ जाती है । देश में बारिश और बाढ़ महौल है इस बीच कंजेक्टिविटी या आई फ्लू ने दस्तक दे दिया है बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को बीमार कर दिया है छत्तीसगढ़ व दिल्ली में भी इस संक्रमण की बीमारी से कोई अछूता नहीं रहा आज इसी के बारें में हम आपको बताएंगे आइए जानते है कंजेक्टिवाइट्स के बारे में आई फ्लू क्या है औैर कैसे हो जाता है ।

क्या है आई फ्लू ?

आंख में एक पतली लेयर होती है जो बिल्कुल पारदर्शी होती है । जिसे आप कंजेक्टिवा कहते हैं । इसी परत पर इंफेक्शन होने लगता है । ये इंफेकेशन तीन वजह से होता है न0 1 वायरस का इंफेक्शन 2 बैक्टीरियल इंफेक्शन 3 एलर्जी से इन्फेक्शन हो सकता है । जैसा की आप जानते है होगें केि ह्यूमेडिटी में बारिश और गर्मी की वजह से जो मोइस्चर पैदा होते है ओ इनके लिए जन्नत होते है बैक्टीरिया और वायरस के ग्रोथ के लिए । बैक्टीरिया और वायरस जब इसमें ग्रो करते है तो इंफेक्शन बहुत तेजी से फैलता है ।

यह भी पढ़े : अधिक मास की परमा एकादशी कब है ,जानें पूजन का सही समय

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *