एक नवंबर से डिजिटल माध्यम से सदस्यता देगी कांग्रेस,देखें रिपोर्ट

0
Congress will start campaign to make five crore members know what is the  plan

न्यूज़ जंगल डेस्क,कानपुर : तकनीक के महत्व को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस पार्टी ने डिजिटल मोड में नए सदस्यों को जोड़ने का मन बनाया है। पार्टी का डिजिटल सदस्यता अभियान एक नवंबर से शुरू होने जा रहा है। एक नवंबर को पार्टी सदस्यता अभियान शुरू करेगी और यह अगले साल सांगठनिक चुनाव से पहले 31 मार्च तक जारी रहेगा। देश की सबसे पुरानी पार्टी ने पहली बार यह कदम उठाया है।

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकार के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि पार्टी ने सदस्य जोड़ने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया है। प्रदेश कांग्रेस समितियों को सदस्यता को डिजिटल बनाने की जवाबदेही सौंपी गई है। डिजिटल के अलावा प्रत्यक्ष तौर से भी सदस्य बनाए जाएंगे। नए सदस्यों को दिए जाने वाले सदस्यता कार्ड में नाम, आइडी नंबर, जिला, सदस्य के विधानसभा क्षेत्र के नाम के साथ ही एक्सपायर होने की तारीख और राज्य कांग्रेस समिति के अध्यक्ष के हस्ताक्षर होंगे

सदस्यता आवेदन में नाम, पहचान संख्या, जिला, विधानसभा और समाप्ति तिथि और राज्य के पीसीसी के हस्ताक्षर होंगे। सभी सदस्यों का पूरा रिकॉर्ड डिजिटली रखा जाएगा। सभी राज्यों के डिजिटल रिकॉर्ड केंद्रीय इलेक्शन ऑथोरिटी के पास जमा होंगे। एक बार सदस्यता अभियान पूरा होने के बाद ही संगठनात्मक चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू होगी।

कांग्रेस पार्टी की सदस्यता लेने के लिए 5 रुपए देने होंगे। हालांकि सदस्यता शुल्क को लेकर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में लंबी बहस हुई। कई पुराने सदस्यों ने अतीत में सदस्यता शुल्क बढ़ाने पर हुए विरोध का हवाला दिया। लेकिन आखिरकार सदस्यता शुल्क 5 रुपया रखने पर आम सहमति बन गई। सदस्यता प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के लिए ऐप का प्रयोग किया जाएगा। प्रक्रिया को पारदर्शी और गोपनीय बनाने के लिए ऐप का एक्सेस सिर्फ पीसीसी के पास होगा।

अगले साल नए कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होना है। इसलिए सदस्यता अभियान के काम में समयबद्ध तरीके से तेजी लाई जाएगी। महत्वपूर्ण ये है कि कांग्रेस अपने सदस्यता अभियान को ग्रासरूट लेवल तक ले जाना चाहती है। खास तौर ऐसे वक्त में जब पार्टी का जनाधार हिंदी पट्टी में सिमट रहा है। इसी बाबत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हाल ही में सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और प्रभारियों के साथ लंबी बैठक की है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेतृत्व ने सभी राज्यों को हिदायत दी है कि अगके 5-6 महीने सदस्यता अभियान को घर-घर तक पहुंचाया जाए।

यह भी देखेंःपेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए SBI ने बताई यह वजह

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *