Chinese Spy Balloon India: अमेरिका के बाद अब चीन के स्पाई बैलून से भारत को खतरा! कई देशों के ऊपर मंडरा रहे ड्रैगन के ‘जासूस’

0

अमेरिका (America) में चीन के जासूसी गुब्बारे (Chinese Spy Balloon) ने पुरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया था. अब इसे लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. चीन ने सिर्फ अमेरिका ही नहीं भारत समेत कई देशों के ऊपर अपने ऐसे गुब्बारे भेजे थे. चीन ने उन देशों को निशाना बनाया था जिनका उनसे तनाव चल रहा है

न्यूज जंगल इटंरनेशनल डेस्क :चीन के जासूसी गुब्बारे को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है । और चीन (China) ने भारत और जापान समेत कई देशों को निशाना बनाकर जासूसी गुब्बारों के एक बेड़े को संचालित किया है । और एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है । कि यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है । जब कुछ दिनों पहले ही अमेरिकी सेना द्वारा अमेरिका के संवेदनशील प्रतिष्ठानों के ऊपर मंडरा रहे एक चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया गया था ।

अमेरिकी अधिकारियों ने शनिवार को अटलांटिक महासागर में दक्षिण कैरोलिना के तट से एक लड़ाकू जेट द्वारा मार गिराए गए चीनी निगरानी गुब्बारे की खोज के बारे में भारत सहित अपने दोस्तों और सहयोगियों को जानकारी दिया है । और अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शर्मन ने सोमवार को यहां करीब 40 दूतावासों के अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दिया है ।

द वाशिंगटन पोस्ट ने मंगलवार को दावा किया कि गुब्बारे से निगरानी के प्रयास के तहत जापान, भारत, वियतनाम, ताइवान और फिलीपीन समेत कई देशों और चीन के लिए उभरते रणनीतिक हित वाले क्षेत्रों में सैन्य संपत्तियों संबंधी जानकारी एकत्र करी गई है । और वाशिंगटन पोस्ट ने यह भी दावा किया कि चीन उन तमाम देशों की जासूसी कर रहा है जो तेजी से आगे बढ़ रहा है और जिनका चीन से विवाद चल रहा है । और इस गुब्बारे के जरिए चीन इन देशों की सैन्य संपत्ति की जानकारी जुटा रहा था ।

अमेरिका के डिफेंस एक्सपर्ट एचआई सटन के हवाले से कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच चीन के जासूसी गुब्बारे ने भारत के सैन्य बेस की जासूसी करी थी । और इस दौरान ड्रैगन के जासूसी गुब्बारे ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर के ऊपर से उड़ान भरी थी । और चिंता की बात यह है कि दिसंबर 2021 के अंतिम हफ्ते में भारतीय सेना की तीनों विंग (थल सेना, वायु सेना और नेवी) के जवान अंडमान निकोबार में एक साथ ड्रिल करने के लिए तगे थे ।

यह भी पढ़े :- Chat GPT : चैट जीपीटी की गूगल से क्यों हो रही तुलना,जानिए हर जरूरी बात

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed