WTC फाइनल से पहले कप्तान रोहित को ढूंढना होगा इन चुनौतियों का समाधान

0

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान पर WTC फाइनल खेला जाएगा। भारतीय टीम इसकी तैयारियों में पूरे जोर-शोर से जुटी हुई है लेकिन उसे 3 बड़ी समस्‍याओं से निपटने की सख्‍त जरुरत है।

News Jungal Desk: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान में में शुरू होगा। भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए जोर-शोर से तैयारियों में जुटी हुई है। भारतीय बल्‍लेबाजों को इंग्‍लैंड की स्विंग वाली परिस्थितियों में ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाजी आक्रमण की मुश्किल चुनौतियों का सामना करना होगा। भारतीय टीम के पास कई मैच विजेता खिलाड़ी हैं, लेकिन अगर उसे फाइनल मैच जीतना है तो इन 3 समस्‍याओं से उसे पार पाना होगा। भारतीय टीम इस समय 3 मुश्किल परेशानियों से घिरी हुई है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

1) कौन करेगा कीपिंग

केएल राहुल आईपीएल 2023 में चोटिल हो गए और भारतीय टीम की सिरदर्दी बढ़ गई। केएल राहुल का डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में बतौर विकेटकीपर बल्‍लेबाज खेलना तय था क्‍योंकि टीम प्रबंधन को विदेश में केएस भरत की बल्‍लेबाजी शैली पर उनकी अपेक्षा कम विश्‍वास था। राहुल की जगह ईशान किशन को शामिल किया गया, लेकिन उन्‍होंने अब तक टेस्‍ट डेब्‍यू नहीं मिल सका। भारतीय टीम इस समस्‍या से जूझ रही है कि केएस भरत या ईशान किशन में से किसे फाइनल 11 में मौका दिया जाए।

2) तीसरे तेज गेंदबाज की समस्या

भारतीय टीम की दूसरी बड़ी समस्‍या है कि तीसरा तेज गेंदबाज कौन होगा। इसके लिए जयदेव उनादकट और उमेश यादव के बीच भिड़ंत चल रही है। जयदेव ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि, वो चोट से उबरकर भारतीय टीम में लौट रहे हैं। इसके अलावा जयदेव उनादकट बाएं हाथ के गेंदबाज हैं, जिसके लिए फाइनल 11 में उन्‍हें शामिल किया जा सकता है। वहीं उमेश यादव के पास गति है और वे नई व पुरानी गेंद को स्विंग कराना जानते हैं। इन खूबियों के चलते यादव भी प्‍लेइंग 11 में जगह पाने की दावेदारी पेश कर रहे हैं।

3) तेज गेंदबाज या स्पिन ऑलराउंडर

ऋषभ पंत की गैर-मौजूदगी पर भारतीय टीम एक अच्‍छे फिनिशर की तलाश में लगी हुई है। ऐसे में भारतीय टीम इस मुश्किल में फंसी है कि तेज गेंदबाज ऑलराउंडर के साथ मैदान संभाले या फिर स्पिन ऑलराउंडर को मौका दिया जाए। शार्दुल ठाकुर के साथ-साथ रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जगह दांव पर लगी हुई है। ठाकुर ने इंग्‍लैंड सीरीज में अपने सभी मैच खेले थे। मगर ऑस्‍ट्रेलिया के टॉप-7 बल्‍लेबाजों में 4 बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं। ऐसे में भारतीय टीम अपने दोनों स्पिनर्स के साथ मैच संभाल सकती है।

Read also: राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्युलर पार्टी, BJP बोली- यह कहना कांग्रेस की मजबूरी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed