ब्रिटेन : पूर्व PM बोरिस जॉनसन के छोटे भाई ने Adani ग्रुप से जुड़ी कंपनी से दिया इस्तीफा

0

जो जॉनसन राजनीति में अपने कदम रखने से पहले पत्रकारिता भी कर चुके हैं. हाल ही में अडानी ग्रुप से जुड़ी ब्रिटिश इन्वेस्टमेंट फर्म के गैर कार्यकारी निदेशक पद से इस्तीफा देकर जो जॉनसन इन दिनों चर्चा में हैं ।

 न्यूज जंगल इटंरनेशनल डेस्क :– हाल ही में अडानी ग्रुप से जुड़ी ब्रिटिश इन्वेस्टमेंट फर्म के गैर कार्यकारी निदेशक पद से इस्तीफा देकर ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के भाई लॉर्ड जो जॉनसन (Jo Johnson) इन दिनों चर्चा में हैं और लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि जो जॉनसन दिल्ली में नौकरी भी कर चुके हैं । और जो जॉनसन राजनीति में अपने कदम रखने से पहले पत्रकारिता भी कर चुके हैं । और रिपोर्ट के मुताबिक लॉर्ड जो जॉनसन 2005 से 2008 के दौरान फाइनेंशियल टाइम्स के साउथ एशिया ब्यूरो चीफ के तौर पर नई दिल्ली में तैनात थे ।

अपने इस कार्यकाल के दौरान तत्कालीन भारत सरकार की वित्तीय नीतियों के संबंध में उनके कई लेख फाइनेंशियस टाइम्स में प्रकाशित हुए थे । और फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जो जॉनसन (Jo Johnson) का जन्म 1971 में हुआ था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ड्यूश बैंक में एक निवेश बैंकर के तौर पर करी थी । और इसके बाद फाइनेंशियल टाइम्स के लिए पत्रकारिता करी थी इसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा और सांसद बने फिर मंत्री बने ।

समाचार पत्र ‘द फाइनेंशियल टाइम्स’ ने यूके कंपनीज हाउस के आंकड़ों के हवाले से बताया लॉर्ड जॉनसन (51) पिछले साल जून में लंदन स्थित एलारा कैपिटल के निदेशक पद पर नियुक्त हुए थे और बुधवार को उन्होंने इस्तीफा दे दिया और इसी दिन अडाणी समूह ने एफपीओ को वापस लेने का फैसला लिया है । एलारा खुद को पूंजी बाजार की कंपनी बताती है जो भारतीय कंपनियों के लिए धन जुटाने का करने का काम करती है ।

एफपीओ की बुकरनर में यह कंपनी भी शामिल थी । और जॉनसन ने जोर देकर कहा कि उन्हें कपनी की अच्छी स्थिति के बारे में आश्वासन दिया गया था और उन्होंने निदेशक पद से इस्तीफा दिया “इस क्षेत्र में कम जानकारी होने के कारण दिया.” समाचार पत्र के अनुसार, अमेरिका की शोध कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडाणी समूह की कंपनियों पर धोखाधड़ी के आरोप लगाए जाने के बाद एलारा का परिसंपत्ति प्रबंधन कारोबार चर्चा में आया था ।

यह भी पढ़े :- Turkey Earthquake : तुर्की-सीरिया में भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या 100 के पार, रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई तीव्रता

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *