दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेशी करेंसी की अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामद, 3 गिरफ्तार

0

 दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने ताजिकिस्तान के तीन नागरिकों से 10 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की अब तक की सबसे बड़ी विदेशी मुद्रा जब्त की. तलाशी के दौरान 10,06,78,410 रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा (7,20,000 अमेरिकी डॉलर और 4,66,200 यूरो) बरामद हुई

News Jungal Desk : दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Delhi International Airport) पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने शुक्रवार को ताजिकिस्तान (Tajikistan) के तीन नागरिकों से 10 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की ‘अब तक की सबसे बड़ी’ विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) जब्त की. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक आरोपियों को कस्टम अधिकारियों ने तब रोका, जब वे इस्तांबुल के लिए उड़ान पकड़ने के लिए जा रहे थे । और सीमा शुल्क विभाग से जारी बयान में कहा गया है कि यात्रियों के सामान की बारीकी से जांच और निजी तलाशी के समय उनके पास से 10,06,78,410 रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा (7,20,000 अमेरिकी डॉलर और 4,66,200 यूरो) बरामद हुई ।

सीमा शुल्क विभाग ने बोला कि विदेशी मुद्रा जब्त कर ली गई है और मामले की आगे की जांच जारी है । और नई दिल्ली के (Indira Gandhi International Airport) के टर्मिनल-3 के सीमा शुल्क अधिकारियों ने 21 जुलाई को ताजिकिस्तान के तीन नागरिकों से भारत के किसी भी हवाई अड्डे के जरिये विदेशी मुद्रा की तस्करी के सबसे बड़े मामले का खुलासा किया है ।  सीमा शुल्क विभाग ने बताया कि तीनों आरोपियों में एक किशोर भी शामिल है । उन्होंने बताया कि विदेशी मुद्रा सामान में रखे जूतों के अंदर छिपाई गई थी ।

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा में दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में नौवें स्थान पर है. एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) के आंकड़ों के मुताबिक हवाई अड्डे पर इस दौरान 5.94 करोड़ से ज्यादा यात्रियों का आवागमन हुआ. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट टॉप 10 व्यस्त हवाई अड्डों में स्थान बनाने वाला दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया का एकमात्र हवाई अड्डा है. दिल्ली हवाई अड्डे ने 2019 में 17वीं और 2021 की 13वीं रैंकिंग से सुधार किया है. 2022 में दुनिया के 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (9.37 करोड़ यात्री) शीर्ष पर रहा. इसके बाद डलास फोर्ट वर्थ एयरपोर्ट (7.34 करोड़ यात्री), डेनवर एयरपोर्ट (6.93 करोड़ यात्री) और शिकॉगो ओ’हरे एयरपोर्ट (6.83 करोड़ यात्री) का स्थान रहा है ।

Read also : यूपी में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल,दो दिन और बर्दाश्त करनी होगी गर्मी, फिर होगी झमाझम बरसात

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *