यूपी में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल,दो दिन और बर्दाश्त करनी होगी गर्मी, फिर होगी झमाझम बरसात

0

 लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक, आज शनिवार और रविवार दो दिन लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. सोमवार से बादलों की आवाजाही शुरू होगी. ठंडी हवाएं चलेंगी. साथ ही धीमी बारिश का सिलसिला एक बार फिर से शुरू हो जाएगा

News Jungal Desk : मॉनसून सोमवार से फिर से सक्रिय होगा । मॉनसून के सक्रिय होते ही पूरे यूपी में एक बार फिर से झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा । और लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक, आज शनिवार और रविवार दो दिन लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा । सोमवार से बादलों की आवाजाही शुरू होगी ।,ठंडी हवाएं चलेंगी. साथ ही बारिश का सिलसिला एक बार फिर से शुरू हो जाएगा ।

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, लखनऊ में शनिवार को अधिकतम तापमान लगभग 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है । न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का मतलब यह है कि लोगों को न दिन में राहत मिलेगी और न रात में. इस साल ऐसा देखा जा रहा है कि न्यूनतम तापमान ही 30 डिग्री के पास जा रहा है. उन्होंने कहा कि फिलहाल दो दिन और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. सोमवार से मौसम में बदलाव होगा और बारिश का सिलसिला एक बार फिर से शुरू होगा. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान मौसम में ह्यूमिडिटी 85 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई है ।

मुरादाबाद में रिकॉर्ड बारिश

मोहम्मद दानिश ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले में बारिश रिकॉर्ड नहीं हुई है. सिर्फ मुरादाबाद में 26 मिलीमीटर की बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि अलीगढ़ में एक मिलीमीटर की बारिश रिकॉर्ड हुई है. बाकी किसी दूसरे जिले में बारिश नहीं हुई है. शनिवार को भी कुछ एक जिले में हल्की-फुल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है.

बढ़ने लगा है तापमान

लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. बात करें अधिकतम तापमान की तो बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, बहराइच, प्रयागराज, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गोरखपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी और हमीरपुर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37 से लेकर 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि बरेली, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से लेकर 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. वहीं गाजियाबाद और नोएडा जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. मथुरा और चित्रकूट में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस लेकर 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है ।

Read also : मणिपुर जैसी ही बिहार में भीड़ ने की महिला से अभद्रता, निर्वस्त्र बनाकर किया प्रताड़ित

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed