PM Kisan योजना पर आया बड़ा अपडेट, 13वीं किस्त के लिए 10 फरवरी तक करना होगा ये काम।

0

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। पीएम-किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 10 फरवरी तक अपने बैंक अकाउंट्स का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाना जरूरी कर दिया गया है।

News Jungal National desk: केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 13वीं किस्त (13th Installment) किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाने वाली है। लाभार्थियों को 13वीं किस्त होली (Holi) से पहले मिलने की पूरी उम्मीद की जा रही है। हालांकि इसकी तारीख की घोषणा अभी नहीं हुई है लेकिन किसानों के अकाउंट में 13वीं किस्त तभी आएगी, जब वे अपने बैंक अकाउंट का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाएंगें। इसकी आखिरी तारीख 10 फरवरी है।

राजस्थान के नोडल अधिकारी मेघराज सिंह रतनू ने पीटीआई को बताया कि पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को आगामी किस्त के ट्रांसफर के लिए ई-केवाईसी, बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराना और बैंक अकाउंट को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के लिए 10 फरवरी, 2023 से पूर्व सक्रिय करना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है और बैंक अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराया है, वे 10 फरवरी से पहले यह अवश्य ही करवा लें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा ई-केवाईसी और आधार लिंक बैंक अकाउंट खोलने को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को अनुमति भी दी गई है।

इतने किसानों ने नहीं कराई e-KYC
रतनू ने बयान में कहा कि राजस्थान में इस योजना के लाभार्थियों ने जनवरी, 2023 तक 67 फीसदी ई-केवाईसी और 88 फीसदी बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में अभी लगभग 24.45 लाख लाभार्थियों द्वारा ई-केवाईसी कराया जाना एवं 1.94 लाख लाभार्थियों द्वारा बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराया जाना शेष है।

जानिए e-KYC का प्रोसेस
>> सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
>> फार्मर्स कॉर्नर में e-KYC पर क्लिक करें
>> नया पेज खुलेगा, यहां अपना आधार नंबर डालें
>> रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा
>> OTP डालकर सब्मिट करें, यहां e-KYC पूरा हो जाएगा।

Read also: काकीनाडा : तेल फैक्ट्री में दर्दनाक हादसा, टैंकर की सफाई करने उतरे 7 कर्मचारियों की मौत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *