दिवाली के पहले कानपुर शहर में बदला हवा का मिजाज….

0

Kanpur Air Quality Index: शहर में सबसे अधिक नेहरू नगर का 205 AQI पहुंच चुका है और अन्य इलाकों में भी लगातार (AQI) लेवल बढ़ रहा है! दिवाली पर पटाखे जलाने के बाद अब वायु गुणवत्ता और गिर जाएगी !

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर :— दिवाली के पटाखे और मौसम में बदलाव की वजह से वायु में प्रदूषण (air pollution) की मात्रा बढ़ने लगती है और यह स्थिति देश के अलग-अलग शहरों में देखी जाती है, लेकिन इस बार कानपुर शहर (Kanpur City) में हवा का मिजाज दिवाली के पहले बदल गया है, वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी  (AQI) लेवल पहले से ही बढ़ गया है और शहर के अलग-अलग हिस्सों में लगातार इसमें इजाफा हो रहा है !

बता दें कि मौसम विभाग (weather department)और पीसीबी की तरफ से यह चेतावनी जारी की गई है, यदि इस स्थिति पर काबू न पाया गया तो आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण (air pollution) की स्थिति शहर में और बिगड़ सकती है, 2022 मार्च कि आईआईटी रिपोर्ट (IIT Report) में भी शासन को भेजी गई थी, जिसमें शहर की जर्जर सड़कें भी वायु प्रदूषण (air pollution) का बड़ा कारण था, बता दें कि कानपुर शहर (Kanpur City) में भवनों के निर्माण के साथ-साथ मेट्रो निर्माण का काम भी लगातार जारी है, जिससे आने वाले दिनों में हवा में प्रदूषण बढ़ने की मात्रा अधिक अनुमानित है !

कानपुर शहर (Kanpur City) में सबसे अधिक नेहरू नगर का 205 (AQI) पहुंच चुका है और अन्य इलाकों में भी लगातार (AQI) लेवल बढ़ रहा है, जहां डेढ़ सौ से 180 के बीच (AQI) की मात्रा पहुंच रही है, दरअसल बता दें कि उन इलाकों में रामादेवी, नौबस्ता, विजय नगर चौराहा, सीसामऊ बाजार, किदवई नगर, जाजमऊ, पनकी, कल्याणपुर, टाटमिल चौराहा, घंटाघर नौबस्ता सब्जी मंडी, गोविंद नगर और बर्रा का (AQI) लेवल मापा गया है, एक रिपोर्ट के मुताबिक शहर के हर छठे शहरी का वायु प्रदूषण (air pollution) के कारण दम फूल रहा है और खासकर कोरोना के बाद से हालात और बिगड़े हैं और सांस संबंधी बीमारियां बढ़ी हैं! बढ़ता हवा का (AQI) स्तर बेहद खतरनाक साबित हो सकता है !

यह भी पढ़े:—: वैशाली ठक्कर सुसाइड केस का आरोपी राहुल नवलानी गिरफ्तार, घटना के बाद से चल रहा था फरार….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed