हमेशा रहना चाहते है एनर्जेटिक तो अपनांए यह टिप्स

0
Lunge (exercise) - Wikipedia

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुरः उम्र बढ़ने के साथ ही लोगों की बॉडी में बदलाव आना शुरु हो जाते हैं। इन बदलावों की वजह से बॉडी में ऊर्जा का स्तर कम होने लगता है और आप जल्दी थकान महसूस करते हैं। उम्र बढ़ने पर बॉडी अंदर और बाहर दोनों तरह से कमजोर होने लगती है। सेहत पर सबसे ज्यादा असर हमारे खानपान का होता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से हम कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। उम्र बढ़ने पर खान-पान की वजह से आंखों की रोशनी कम हो सकती है, साथ ही हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। लेकिन कुछ लोगों का लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा होता है कि उम्र बढ़ने पर भी वो एनर्जेटिक और हेल्दी रहते हैं। आप भी 40 साल के बाद भी बॉडी को स्ट्रॉन्ग रखना चाहते है तो कुछ खास हेल्दी हैबिट्स को अपनाएं।

एक्सरसाइज करने से मसल्स मजबूत होते हैं और हड्डियों को ताकत मिलती है। बढ़ती उम्र में आप जितने एक्टिव रहेंगे उतने ही फिट भी रहेंगे और खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे। एक्टिव और एनर्जेटिक रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज से हमारे शरीर का ब्लड फ्लो अच्छी तरह काम करता है और मांसपेशियां भी अच्छे से काम करती है। एनर्जेटिक रहने के लिए नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक, योगा, प्राणायाम, ध्यान या थोड़ी बहुत एक्सरसाइज जरूर करें।

एक्टिव और एनर्जेटिक रहने के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है। समय से सोए और सुबह समय से जागे तो आप हेल्दी महसूस करेंगे। अच्छी और गहरी नींद मानसिक और शारीरिक तनाव से राहत दिलाती है।रोज़ाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, जिससे आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो। लिक्विड इंटेक बढ़ाने के लिए नारियल पानी, फलों का जूस और ग्रीन टी का पर्याप्त सेवन करें।

उम्र के साथ-साथ आपको अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना जरूरी है। उम्र बढ़ने पर बॉडी को डाइट से ही एनर्जी मिलती है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है तो आपके शरीर की खाने को एनर्जी में बदलने की क्षमता कम होने लगती है और आपका वजन बढ़ने लगता है। इसलिए आपको खाने में मैदा, जंक फूड, चावल और कार्बोहाइड्रेट की संतुलित मात्रा का ख्याल रखना जरूरी है।

गुस्सा हर उम्र में नुकसान पहुंचाता है। उम्र बढ़ने पर गुस्सा कम करना सेहत के लिए बेहद जरूरी है। गुस्सा और टेंशन शारीरिक ऊर्जा का सबसे बड़ा दुश्मन हैं, जो लोग इस उम्र में तनाव में रहते हैं वो उम्र से ज्यादा बूढ़े लगने लगते हैं। तनाव आपको मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से कमजोर कर देता है। 

यह भी देखेंःयूपी में अबकी बार भाजपा साफःओम प्रकाश राजभर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed