यूपी के साथ ही पूरे देश में जल्द ही खत्म हो जाएगा लू का असर

0

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : तेज गर्मी के बीच मौसम से जुड़ी एक अच्छी खबर है। यूपी के साथ ही पूरे देश में लू का असर अगले दो दिनों में खत्म हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 16 जून से यूपी और इससे सटे राज्यों में हल्की बारिश के अनुमान है। बारिश के साथ तापमान में गिरावट आएगी और लू का असर खत्म हो जाएगा।

17 जून से मानसून वाली बारिश की संभावना
मौसम विभाग लखनऊ के मुताबिक, UP में मानसून 17 जून तक दस्तक दे देगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश यानी कि वाराणसी, जौनपुर, भदोही, मिर्जापुर, गाजीपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया में बारिश पहले शुरू होगी। यहां के बाद अन्य जिलों में बारिश शुरू होगी। प्रदेश में इस साल अच्छी बारिश होने की संभावना बनी है।

अभी दो दिन सताएगी गर्मी
सीएसए यूनिवर्सिटी, कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को गर्मी तेज रहेगी। मंगलवार को जहां मिनिमम टेंपरेचर 5.3°C बढ़कर 32.6°C तक चला गया। वहीं, गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। अधिकतम तापमान 5.5°C बढ़कर 43°C तक चला गया। रात भी बेहद गर्म और उमस भरी रही।

Also Read- जानें युवाओं को पत्थरबाज बनाने की PFI की क्रोनोलॉजी

प्रदेश में वाराणसी सबसे गर्म
मंगलवार को प्रदेश में वाराणसी सबसे गर्म जिला रहा। यहां का तापमान 45.3°C तापमान रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद प्रयागराज में 45.1°C के साथ दूसरा सबसे गर्म जिला दर्ज किया गया। कानपुर और लखनऊ में भी तापमान 42°C के पार रहा।

शहरतापमान
वाराणसी45.3°C
प्रयागराज45.1°C
आगरा43.2°C
कानपुर43°C
लखनऊ42.8°C
झांसी42.5°C
बरेली42.1°C
गोरखपुर40.1°C
मेरठ38.9°C

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *