8 साल बाद जयनगर-जनकपुर रेल लाइन पर आज से दौड़ेगी ट्रेन।

0

पहली जोड़ी ट्रेन दिन के 12.30 बजे जयनगर से नेपाल के जनकपुर के बीच चलेगी. स्टेशन परिसर पर रेलवे पुलिस फोर्स और एसएसबी की तैनाती की गई है.

न्यूज जंगल डेस्क, कानपुर:- आठ वर्षों के बाद जाकर अब भारत और नेपाल के बीच बंद पड़ी रेल सेवा शुरू होने जा रही है. आज शनिवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा दिल्ली के हैदराबाद हाउस से इसका दोपहर 12.30 बजे उद्घाटन करेंगे. पहली जोड़ी ट्रेन दिन के 12.30 बजे जयनगर से नेपाल के जनकपुर के बीच चलेगी. हालांकि यात्रियों को तीन मार्च से सुविधा मिलेगी.

स्टेशनट्रेन और इंजन को फूलों से सजाया गया

परिचालन को लेकर जयनगर के नेपाली रेलवे स्टेशन परिसर के साथ-साथ आसपास भी रंग रोगन का कार्य किया जा चुका हैं. स्टेशन, ट्रेन के अलावा पायलट इंजन को फूलों से सजाया गया है. वहीं स्टेशन परिसर पर रेलवे पुलिस फोर्स और एसएसबी की तैनाती की गई है. कुछ दिन पहले ही डीआरएम ने स्टेशन परिसर, रेलवे ट्रैक, प्लेटफॉर्म और परिसर के आसपास के क्षेत्रों का बारीकी से निरीक्षण किया था. यात्रियों की सुविधाओं और सुरक्षा को लेकर जानकारी भी ली थी.

दो अप्रैल को ट्रेन परिचालन को लेकर दोनों देश के पीएम के द्वारा ट्रेन परिचालन का उद्घाटन रिमोट द्वारा दिल्ली से होना है. प्रधानमंत्री रिमोट से दोनों देशों के बीच इस ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री भी उपस्थित रहेंगे. सोशल मीडिया के माध्यम से उद्घाटन के सजीव प्रसारण की भी व्यवस्था की गई है.

34.9 किलोमीटर में 07 स्टेशन और 05 हॉल्ट

जयनगर-वर्दीवास रेलखंड पर तीन चरण में रेल परिचालन शुरू होने की संभावना है. रेलवे सूत्रों की मानें मुताबिक प्रथम फेज में जयनगर से जनकपुर कुर्था संभावित है. दूसरे चरण में कुर्था से विजलपुरा और तीसरे चरण में विजलपुरा से वर्दीवास के बीच रेल परिचालन संभावित है.

बता दें कि जयनगर से जनकपुर कुर्था 34.9 किलोमीटर तक 07 स्टेशन और 05 हॉल्ट हैं. दोनों स्टेशनों के बीच एक दिन में दो जोड़ी ट्रेनें दो फेरे लगाएंगी. इससे पूर्व ट्रैक पर स्पीड ट्रायल भी हो चुका है. उल्लेखनीय है कि नैरोगेज को ब्रॉडगेज में बदलने और विस्तारीकरण को लेकर दोनों देशों के बीच 2014 से ट्रेन सेवा बंद है. 2011 में भारतीय क्षेत्र में और 2013-14 में नेपाली क्षेत्र में रेलखंड के लिए टेंडर हुआ था जिसमें रेलखंड के काम का टेंडर इरकॉन को मिला था. 

यह भी पढ़ें- अनुष्का शर्मा को प्यार भरी निगाहों से निहारते दिखे विराट कोहली। 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *