गेहूं की अच्छी पैदावार के लिए अपनाएं ये उपाय, बंपर होगी फसल की पैदावार

0

कृषि विशेषज्ञ ने बताया कि किसानों को पछेती प्रजाति की गेहूं के बीज का चयन कृषि विशेषज्ञों की राय पर करना चाहिए और बीज को आवश्यक रूप से उपचारित करके ही बुवाई करनी चाहिए

News jungal desk :– इस समय किसान गेहूं की फसल को की बुवाई कर रहे हैं. कुछ किसानों ने धान की फसल काटने के बाद गेहूं की अगाती प्रजाति की बुवाई कर दी है. अब गन्ने की फसल काटने के बाद किसानों द्वारा मध्यम व पछेती प्रजाति के गेहूं की बुवाई की जाएगी. जिला कृषि अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पछेती प्रजाति की गेहूं बुवाई में किसानों को बीज का चयन कृषि विशेषज्ञों की राय के अनुसार करना चाहिए और आवश्यक बचाव व बीज उपचारित करके ही बुवाई करनी चाहिए.

सहारनपुर के कृषि विशेषज्ञ डॉक्टर आईं. के. कुशवाहा ने कहा कि धान की कटाई के बाद किसानों द्वारा अगेती प्रजाति की गेहूं की बुवाई की जा चुकी है. इस समय गन्ना फसल काटने के बाद किसानों द्वारा मध्यम व पछेती प्रजाति के गेहूं की बुवाई की जा रही है. कृषि विशेषज्ञ ने बताया कि किसानों को पछेती प्रजाति की गेहूं के बीज का चयन कृषि विशेषज्ञों की राय पर करनी चाहिए और बीज को आवश्यक रूप से उपचारित करके ही बुवाई करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि पछेती प्रजाति में गेहूं की फसल तैयार करने के लिए समय कम मिलता है. इसलिए फसल की देखरेख भी समय के हिसाब से ही किसानों को करनी चाहिए.

बुवाई के सही समय का ध्यान रखना
कृषि विशेषज्ञ ने बताया कि किसान कृषि विभाग से पछेती प्रजाति के गेहूं की बुवाई के लिए बीज का चयन कृषि विशेषज्ञों की सलाह के बाद ही करें. उन्होंने बताया कि पछेती पेरजाति के लिए किसान 125 किग्रा प्रति हेक्टेयर के हिसाब से खेत मे बीज डाले.  बुवाई करने से पूर्व फफूंदी नाशक दवाई से बीज को उपचारित करना चाहिए. इसके उपचारित करने से गेहूं के दाने को पक्षी नहीं खाते हैं.

पहली सिंचाई के बाद स्प्रे करें
डॉ आई के कुशवाहा ने बताया कि फसल के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किसानों को समय-समय पर फर्टिलाइजर व उर्वरकों का प्रयोग करना होगा. बुवाई के 40 दिन बाद गेहूं की फसल में नैनो यूरिया व नैनो डीएपी का छिड़काव करने से फसल की गुणवत्ता उत्पादन में वृद्धि होती है. मार्च अप्रैल माह में चलने वाली हवा से गेहूं की फसल में हवा नहीं निकलती.

यह भी पढ़े : शामली में चोरों से पुलिस की मुठभेड़:पंजाब के रहने वाले 2 बदमाशों और दरोगा को लगी गोली, इन्नोवा कार से करते थे चोरी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed