दुनिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी की शक्ल बदलेंगे अडानी, स्लम की जगह दिखेंगे फ्लैट!

0

Dharavi Redevelopment Project: दुनिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी का बहुत जल्द ही रंग-रूप पूरी तरह से बदलने वाला है. यानी धारावी में अब झुग्गी बस्ती नहीं बल्कि बड़े-बड़े फ्लैट नजर आएंगे. इसके पुनर्वास के लिए अडानी ग्रुप को मंजूरी दे दी गई है.

News Jungal Desk:  महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के 590 एकड़ के धारावी इलाके के निवासियों के पुनर्वास के लिए अडानी ग्रुप के प्रस्ताव को पास कर दिया है. धारावी में इस समय 9,00,000 से ज्यादा लोग रहते हैं. योजना का टेंडर पिछले साल नवंबर में अडानी प्रॉपर्टीज ने जीता था. इसमें डीएलएफ ने भी हिस्सा लिया था. राज्य मंत्रिमंडल ने 22 दिसंबर, 2022 को बोली प्रक्रिया के तहत परिणाम को मंजूरी दी थी.

राज्य के आवास विभाग ने शुक्रवार को कहा कि अडानी समूह धारावी पुनर्विकास परियोजना के लिए सरकार की भागीदार बनेगी, जिसमें कम से कम 3 अरब डॉलर का निवेश शामिल है. यह आदेश आवास विभाग ने जारी किया है और अन्य सभी सरकारी विभागों को एक सप्ताह के भीतर अपना आदेश जारी करने का निर्देश दिया गया है. इसके बाद महाराष्ट्र सरकार आवंटन पत्र जारी करेगी ताकि अडानी ग्रुप धन जुटा सके और परियोजना को सुचारू रूप से शुरू कर सके.

परियोजना की तय हुई समयसीमा
बीते वर्ष नवंबर में समूह की कंपनी अदाणी प्रॉपर्टीज ने 5,069 करोड़ रुपये की निवेश की पेशकश कर 259 हेक्टेयर में फैली स्लम कॉलोनी के पुनर्विकास का सौदा हासिल किया था. मध्य मुंबई के ब्रांदा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के समीप इस परियोजना में 20 हजार करोड़ रुपये के पुनर्विकास की संभावना काफी है. यह एशिया का सबसे बड़ा स्लम है.

Read also: फ्रांस यात्रा खत्म करने के बाद पीएम मोदी यूएई के लिए रवाना

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed