यूपी के इस जिले में पराली जलाने पर 27 किसानों पर कार्रवाई, नोटिस देकर मांगा जवाब

0

 उत्तर प्रदेश के कौशांबी में जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. चेतावनी के बाद भी पराली जलाने वाले 27 किसानों को नोटिस जारी किया गया है. इन सभी से राजस्व वसूली भी की जाएगी।

News jungal desk :- उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में पराली जलाने के मामले में कृषि विभाग ने 27 किसानों के खिलाफ कार्रवाई की है । जिला प्रशासन ने किसानों के खिलाफ खेतों में पराली जलाने के आरोप में कार्रवाई की है. इसमें सेटेलाइट के जरिए ली गई तस्वीरों के आधार पर यह कार्रवाई की गई है. सभी किसानों को तहसील के माध्यम से नोटिस देकर राजस्व की वसूली की जाएगी. वहीं इस कार्रवाई से किसानों में हड़कंप मचा हुआ है ।

बता दें कि वायु प्रदूषण से चिंतित होकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को निर्देशित किया था कि खेतों में पराली जलाने पर रोक लगाई जाएगी इसके बाद शासन ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया है कि किसान अपने खेतों में पराली न जलाएं ।

किसानों को जारी किया नोटिस

पराली जलाने को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तहसील और थानेदारों को पत्र भेजकर आगाह किया था कि उनके इलाके में किसान पराली न जलाने पाएं. इसके बावजूद किसान अपने खेतों में पराली जलाने से नहीं बाज आ रहे हैं. किसान अपने खेत मे पराली जला कर वायु प्रदूषण को और अधिक बढ़ावा देने में लगे हैं, जिससे उठने वाला धुआं प्रदूषण को और अधिक बढ़ावा दे रहा.

वहीं अधिकारियों का दावा है कि सभी किसानों को निर्देश भी दिया गया कि अपने खेतों में पराली न जलाए. अगर कोई जलता मिलता है उसके खिलाफ जुर्माना लगाकर कार्रवाई की जा रही है. उप कृषि निदेशक ने बताया कि जिले की तीनों तहसीलों में सेटेलाइट के जरिए अब तक 27 किसानों को पराली जाते हुए पकड़ा गया है. इन सभी किसानों को नोटिस जारी कर जुर्माने को वसूलने के लिए एसडीएम को पत्र लिखा गया है.

यह भी पढ़ें – लखनऊ में छाया हल्का कोहरा, यूपी में सर्दी को लेकर IMD का आया बड़ा अपडेट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed