Wagon R top model price: इस कीमत की सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार…

WAGON R NEW FEATURES

मारुति सुजुकी की कार, Wagon R ( Wagon R top model price) ने भारतीय ग्राहकों के दिल में हमेशा राज किया है । इसके साथ ही समय-समय पर कंपनी ने इसमें कई बदलाव भी किये हैं जिससे यह लोगों के बीच और ज्यादा पसंद करने वाली कार बन गई है । लेकिन अब यह WagonR पूरी तरह से बदल चुकी है। काफी समय बिताने के इस कार का फुल रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं।

Wagon R VXI

Wagon R top model की क्या है कीमत ?

नई WagonR 1.2L मॉडल की कीमत: इस कीमत की सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार…( Wagon R top model price) 4.89 लाख रुपये से लेकर 5.22 लाख रुपये के बीच है जबकि इसके AGS मॉडल की कीमत 5.69 लाख रुपये है। सभी कीमतें दिल्ली ने एक्स शो-रूम हैं।

Wagon R Design :

कंपनी ने नई WagonR(Wagon R top model price) के डिजाइन में इस बार काफी काम किया है, इसे नए हार्ट-टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया है। पहली ही नजर में ये कार काफी आकर्षित करती है। इसमें बैठने पर एक मिनी एमपीवी जैसी अनुभूति होती है। इसके सामने का हिस्सा पूरी तरह से बदल गया है , और इसके साथ ही यहां पर रैक्टैंगुलर फ्रंट ग्रिल दी गई

इसके अलावा इसमें ड्यूल-स्प्लिट हेडलैम्प्स हैं लगाये हैं जिससे यह ज्यादा स्टाइलिश नजर आती हैं। इंटीग्रेटेड टर्न लाइट्स के साथ आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स दिए गए हैं। इसके साइड प्रोफाइल में भी नयापन है जबकि इसके बैक डिजाइन पर भी खास ध्यान दिया गया है और स्कवॉयर शेप की वील आर्च से मस्कुलर और टफ करैक्टर देने को कोशिश की गई है।

कंपनी ने इसकी लंबाई, चौड़ाई और वील बेस में अच्छा खासा इजाफा किया है। इसका डिजाइन न सिर्फ नया है बल्कि इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों से यह खुद को अलग भी दिखाती है |

Wagon R इंटीरियर :

Wagon R top model


कार का कैबिन आपको एक दम नए अंदाज को महसूस कराता है । इसमें उपयोग की गई प्लास्टिक क्वॉलिटी और फिट-फिनिश अब पहले से ज्यादा खूबसूरत नजर आती है। इसके साथ ही इसके इंटीरियर और सीट्स डुअल टोन फिनिश में हैं।

पुरानी WagonR में जहां एयरवेंट के नीचे एक चिल ट्रे पहले थे जिसमें आप कैन और बॉटल्स को ठंडा कर सकते थे, अब वो नए मॉडल में नहीं मिलेगा हीं मिलेगा। इसके अलावा कार में नया स्पीडोमीटर मिलेगा जिससे आपको कई तरह की अलग अलग जानकारियाँ मिली है

Wagon R स्पेस :

 WagonR  स्पेस


इस बार नई WagonR में स्पेस (Wagon R top model price) की कोई कमी नहीं है। आगे और पीछे बैठने वालों के लिए कार में बढ़िया जगह मिलती है इसमें हेड रूम पहले भी बेस्ट था और अब भी बेस्ट है साथ ही काफी बेहतर लेग रूम भी मिलता है। कार में बूट स्पेस पहले से लगभग दोगुना हो गया है, यानी काफी सामान आप इसमें रख सकते हैं। 5 इसमें बैठ सकते हैं लेकिन अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं गाड़ी में चार लोग ही कंफर्टेबल रहेंगे।

Wagon R features :

WagonR फीचर्स


Wagon R(Wagon R top model price) कार में 7 इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जोकि सिर्फ 1.2 लीटर वाले टॉप वैरियंट्स में ही मिलेगा। इसमें आप ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो की सुविधा है। स्मार्टप्ले स्टूडियो के रूप में एक ऐप भी पेश किया है, इसे अपने फोन में इंस्टॉल करके कार में बैठे तीन लोग इंफोटेनमेंट सिस्टम के म्यूजिक समेत कई दूसरे फीचर्स को अपने फोन से कंट्रोल कर सकते हैं, यानी अब गाना चेंज करने के लिए आगे बैठे लोगों को बोलना नहीं पड़ेगा।

Wagon R performance :

नई वैगन-आर( Wagon R top model price) 1.0L और 1.2L पेट्रोल इंजन के साथ आती है लेकिन हमने इसके 1.2L पेट्रोल मॉडल को ही चलाया। इसमें 1.2-लीटर का K सीरिज वाला 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 83hp की पावर और 113Nm टॉर्क देता है। माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह कार 21.5 kmpl की माइलेज देती है।

नए हार्ट-टेक्ट प्लैटफॉर्म के आने के बाद अब इस कार की हैंडलिंग पहले से काफी बेहतर हुई है, हाई स्पीड पर यह आपको अब ज्यादा कॉन्फिडेंस देती है। सिटी और छोटी ड्राइव के दौरान अब आप ज्यादा कंफर्टेबल रहते हैं लेकिन अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं तो थकान का सामना आपको करना पड़ता है।

WAGON R PERFORMANCE

इसका स्टेयरिंग थोड़ा हैवी फील देता है। इसकी पिछली सीट पर थाई सपोर्ट थोड़ा कम होने की वजह से ज्यादा लंबे सफर में ज्यादा आराम नहीं मिल पता। लेकिन इसमें लेगरूम और हेड रूम के लिए जगह काफी बढ़िया है इसलिए आप बॉडी को आराम से मूव कर सकते हैं।

नई वैगन-आर का सीधा मुकाबला हुंडई की सैंट्रो से ही है। कुल मिलाकर नई वैगन-आर पहले से बेहतर हुई है और ड्राइव करते समय कॉन्फिडेंस पूरा रहता है।

Wagon R Safety :

फीचर्स and safty


कुछ जरूरी फीचर्स (Wagon R top model price) की बात करें तो इस कार में ड्राइवर एयरबैग, एबीएस-ईबीडी और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा कार में डे-नाइट IRVM, इलेक्ट्रिक एडजस्ट एंड रिट्रैक्टेबल ORVM, 60:40 स्पिलिट सीट, टिल्ट स्टीयरिंग, रिमोट की-लेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए हैं लेकिन कार में रिवर्स पार्किंग कैमरे की कमी महसूस होती है। इसके अलावा कार में अलॉय वील्स और रिमूवेबल हेडरेस्ट की कमी भी खलती है।

Wagon R खूबियां और कमियां

Wagon R की खूबियां

  • नया डिजाइन
  • बढ़िया स्पेस
  • परफॉरमेंस
  • फीचर्स
  • कीमत

Wagon R की खामियां

  • सिटी ड्राइव में स्टेयरिंग का हैवी होना
  • रियर सीट पर थाई सपोर्ट का कम होना
  • रिवर्स पार्किंग कैमरे की कमी

Read also: क्या है देश की फैमिली कार नई ऑल्टो की कीमत ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *