लता मंगेशकर के जन्मदिन पर अयोध्या में 40-फुट की वीणा का उद्घाटन…

0

लता मंगेशकर लगभग हर सिंगर की आइडल रही हैं, वह आज भी अपने गानों के जरिए हमारी यादों में बनी हुई हैं। उनके सदाबहार गाने को सुन लोग आज भी झूम उठते है। लता मंगेशकर ने 40 के दशक…

लता मंगेशकर लगभग हर सिंगर की आइडल रही हैं, वह आज भी अपने गानों के जरिए हमारी यादों में बनी हुई हैं। उनके सदाबहार गाने को सुन लोग आज भी झूम उठते है। लता मंगेशकर ने 40 के दशक से ही गाना शुरू कर दिया था। लता मंगेशकर ने बॉलीवुड अपने करियर के 70 साल दिए है। जिस दौरान उन्होंने कई खूबसूरत गाने गाये है।

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां हुआ था। ‘‘भारत रत्न’’ से सम्मानित लता ने अपनी आवाज और अपनी सुर साधना से बहुत छोटी उम्र में ही गायन में महारत हासिल कर ली थी। उन्होंने कई विभिन्न भाषाओं में गीत गाए है।

लता मंगेशकर की जयंती पर उन्हें याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में उनकी स्मृति में एक चौक का नामकरण किया जा रहा है और यह लता दीदी को उचित श्रद्धांजलि होगी। इसके साथ ही मोदी ने एक ट्वीट में कहा है कि ‘‘लता दीदी की जयंती पर आज उन्हें याद कर रहा हूं। याद करने को बहुत कुछ है… कई ऐसे संवाद हैं जिनमें उन्होंने मुझ पर अपना प्यार बरसाया।’’

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में लता मंगेशकर की स्मृति में एक चौक का उद्घाटन डिजिटल माध्यम से करेंगे। सरयू नदी के तट पर स्थित नया घाट क्षेत्र को 7.9 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट से लता मंगेशकर चौक विकसित किया गया है। यहाँ भारतीय संगीत वाद्ययंत्र ‘वीणा’ स्थापित किया गया है, जिसका वजन 14 टन, लंबाई 40 फुट और ऊंचाई 12 मीटर है।

यह भी पढ़ेअब हफ्ते में सात दिन प्रसारित होंगे Star Plus के सभी शोज…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed