शराब कारोबारी समीर महेंद्रू गिरफ्तार, ED आज करेगी कोर्ट में पेश

0

दिल्‍ली आबकारी नीति में कथित भ्रष्‍टाचार को लेकर CBI ने जांच शुरू की थी. इसके बाद ED भी इस मामले में सक्रिय होते हुए मनी लॉन्ड्रिग का केस दर्ज किया था. प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में कई जगहों पर छापेमारी भी की थी. अब ईडी ने चर्चित शराब कारोबारी समीर महेंद्रू को लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया है ।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्‍ली आबकारी नीति में कथित भ्रष्‍टाचार के मामले में बड़ी कार्रवाई करी है । ED ने आबकारी नीत‍ि में भ्रष्‍टाचार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिग के मामले में देश के बेहद चर्चित शराब कारोबारी समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया है । गिरफ्तारी से पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ने समीर महेंद्रू से कई राउंड की पूछताछ करी थी । नई आबकारी नीति को लेकर उनसे कई सवाल पूछे गए थे । पूरी तरह से आश्‍वस्‍त होने के बाद ईडी ने समीर महेंद्रू को गिरफ्तार कर लिया । चर्चित शराब कारोबारी को मनी लॉन्ड्रिग रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है । बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय बुधवार को ही समीर महेंद्रू को कोर्ट में पेश कर सकता है ।

आपको बता दे कि दिल्ली सरकार की पुरानी शराब नीति की तुलना में साल 2021-22 में आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया नई नीति लेकर आए थे.। और जांच एजेंसी ने इसमें भ्रष्‍टाचार का गंभीर आरोप लगाया है । जांच एजेंसी का दावा है कि नई नीति से शराब विक्रेताओं के रिटेल मार्जिन में 989% का इजाफा हुआ है । आपको बता दें कि दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति में हुए कथ‍ित घोटाला मामले में सीबीआई भी कार्रवाई कर रही है और इसके बाद प्रवर्तन न‍िदेशालय भी इस मामले में एक्टिव हुआ और मनी लॉन्ड्रिग का केस दर्ज हुआ है । इसके बाद दिल्ली समेत उत्तर-प्रदेश के लखनऊ, हरियाणा के गुरुग्राम, चंडीगढ़, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, हैदराबाद समेत 30 जगहों पर छापेमारी करी थी ।

कौन हैं समीर महेंद्रू? समीर महेंद्रू देश के चर्चित कारोबारियों में से एक हैं और ईडी से पहले सीबीआई ने भी समीर महेंद्रू के खिलाफ जांच करी थी। समीर महेंद्रू इंडोस्प्रिट कंपनी के प्रबंध निदेशक हैं। आधिकारी बताते हैं कि समीर वर्ष 2013 में भ्रष्‍टाचार के मामले में दो अफसरों के खिलाफ सीबीआई के मुख्‍य गवाह बने थे । अब ईडी ने दिल्‍ली आबकारी नीति में कथित भ्रष्‍टाचार के मामले में समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया है । उनसे कई दौर की पूछताछ की गई थी । मीडिया के अनुसार, सीबीआई के लिए अभियोजन गवाह के तौर पर महेंद्रू ने दिल्ली राज्य औद्योगिक एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (डीएसआईआईडीसी) के 2 अधिकारियों के खिलाफ गवाही दिया था । अधिकारियों पर आरोप था कि वे हर महीने वितरकों से महंगी शराब की चार-पांच बोतलें मांगा करते थे ।

यह भी पढ़े- वाराणसी : योग करते आचानक गिर गई बीएचयू की शोध छात्रा,हुई मौत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *