आज से बैंक में बदले जाएंगे 2000 रुपए के नोट ,बैंकों के बाहर लग सकती है भीड़

0

रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान किया है. साथ ही लोगों से अपील की है कि वे अपने पास रखे 2 हजार के नोट को बैंक में जाकर जमा करा सकते हैं या फिर अन्‍य करेंसी से बदल सकते हैं. इस घोषणा के बाद नोट बदलने की शुरुआत आज से हो रही है और पहले दिन ही बैंकों के बाहर लंबी लाइन लगने की संभावना है.

News Jungal Desk : रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का जबसे ऐलान करा है । ग्राहकों का इंतजार बढ़ गया है. और आरबीआई ने बताया था कि 23 मई से 2 हजार रुपये के नोट को बैंकों में जमा कराया जा सकता है या फिर अन्‍य करेंसी से बदला जा सकता है । और आज मंगलवार से बैंकों में 2 हजार के नोट बदलने का सिलसिला शुरू हो रहा है और अनुमान है कि आज पहले दिन ही भारी भीड़ उमड़ सकती है ।

दरअसल, आरबीआई ने बोला है कि 2 हजार के नोट को 30 सितंबर के बाद चलन से बाहर कर दिया जाएगा और जिन ग्राहकों के पास 2000 रुपये के नोट हैं, उन्‍हें यह नोट बैंक में जमा करने या बदलवाने के लिए समय दिया जा रहा है. हालांकि, इस घोषणा के बाद न तो दुकानदार न ही ग्राहक किसी से 2000 का नोट लेना पसंद करते हैं, क्‍योंकि उन्‍हें इसे बदलवाने या जमा कराने बैंक जाना पड़ेगा. आज से सरकारी और निजी बैंकों में नोट बदलने की शुरुआत हो रही है और पहले ही दिन ग्राहकों की लंबी लाइन लगने की संभावना दिख रही है ।

पेट्रोल पंप पर कैश की कमी
RBI की घोषणा के बाद कई ग्राहकों ने 2000 के नोट पेट्रोल पंपों पर खपाने शुरू कर दिए हैं . और इसकी वजह से ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने आरबीआई से गुहार लगाई है कि कस्टमर्स को 2000 के नोट के बदले खुदरा पैसे रिटर्न करने की वजह से कैश की कमी आ गई है । और लोगों ने 2000 रुपये के नोट खपाने के लिए डिजिटल पेमेंट करना भी काफी कम कर दिया है. लोग तेल डलवाकर 2 हजार का नोट थमा रहे जिससे कई पेट्रोल पंप पर खुदरा कैश की काफी कमी हो गई है ।

एसोसिएशन का कहना है कि आरबीआई की घोषणा से पहले जहां पेट्रोल पंप पर 2000 के नोट से भुगतान की हिस्‍सेदारी 10 फीसदी थी, वहीं घोषणा के बाद यह हिस्‍सेदारी बढ़कर 90 फीसदी पहुंच जाती है । और इतना ही नहीं पहले जहां डिजिटल पेमेंट की हिस्‍सेदारी 40 फीसदी रहती थी, वहीं अब यह घटकर 10 फीसदी पर आ गई है । और ज्‍यादातर ग्राहक 100 या 200 रुपये का तेल खरीदकर 2000 रुपये का नोट थमा देते हैं ।

बैंक पहुंचकर क्‍या करें ग्राहक
ग्राहक बैंक में जाकर 2000 का नोट बदल सकते हैं. इसके लिए न तो किसी आईडी की जरूरत होगी और न ही कोई फॉर्म भरना होगा. ग्राहक बस बैंक में जाएं और काउंटर पर 2000 रुपये का नोट जमाकर उनसे 500 या अन्‍य करेंसी का नोट ले सकते हैं । आरबीआई ने साफ कहा है कि नोट बदलने के लिए किसी खाते की भी जरूरत नहीं है. ग्राहक किसी भी बैंक में जाकर अपनी करेंसी बदल सकते हैं. नोट बदलने के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज भी नहीं लिया जा रहा है. ग्राहक एक बार में सिर्फ 20 हजार तक ही बदल सकते हैं ।

Read also : भोपाल दिल्ली वंदे भारत के स्टॉपेज का समय बढ़ा, नया शेड्यूल जारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *