सर्दियों में गुड़ को आप इन शानदार तरीकों से खा सकते हैं ,जानिए कई अचूक फायदे!

0

News jungal desk:— सर्दियों में गुड़ (jaggery in winter) भी खाए जाने वाले भोजनों में से एक हैं। दोनों को एक साथ खाना सर्दी के मौसम में शरीर के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है।

रोटी के साथ एक टुकड़ा गुड़ खा लेना ही आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है। आज हम आपके लिए रोटी के साथ गुड़ खाने के फायदों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसे जानने के बाद शायद आप भी इस सर्दी अपनी डाइट (Winter Season Diet Plan Tips) में गुड़ रोटी को शामिल करना पसंद करेंगे। आइए रोटी के साथ गुड़ को खाने के 7 फायदों के बारे में जानते हैं….Let us know about 7 benefits of eating jaggery.

1. इम्यूनिटी की मजबूती बढ़ाए-Increase the strength of immunity

सर्दियों में इम्यूनिटी का मजबूत रहना भी बेहद जरूरी है। आप खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचे रह सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि रोटी के साथ एक टुकड़ा ही सही लेकिन गुड़ का सेवन जरूर करें।  ऐसे में आप सर्दी-जुकाम के अलावा अन्य तरह के वायरल इंफेक्शन से भी बचे रहेंगे।

2. शरीर को रखे गर्मkeep the body warm

The nature of jaggery is hot और इसे अगर रोटी के साथ खाया जाए तो सर्दियों में कई तरह से फायदा मिलता है। इसका सेवन करने पर आपका शरीर गर्म रहता है और आपको ठंड भी कम लग सकती है।

3. कमजोरी और सुस्ती होगी दूर-Weakness and laziness will go away

सर्दियों में हमारा शरीर कमजोर और सुस्त सा हो जाता है। (In winter our body becomes weak and lethargic) वहीं, अगर आप रोटी के साथ गुड़ का सेवन करते हैं तो शरीर में ऊर्जा का एहसास होगा और आपकी कमजोरी भी दूर हो सकेगी।

4. स्किन के लिए भी फायदेमंद-Also beneficial for skin

रोटी और गुड़ को खाने से आपकी स्किन भी चमकदार रहती है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स खत्म होते हैं और आपकी स्किन से संबंधित सभी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

5. पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त-Digestion will remain healthy

रोटी के साथ गुड़ का सेवन करना आपके पाचन क्रिया (Digestion) को भी स्वास्थ्य रखने के काम आता है। दोनों का साथ में सेवन करना आपकी पाचन क्रिया में सुधार ला सकता है। गुड़ खाने से कब्ज, ब्लोटिंग, गैस या पेट से संबंधित अन्य समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है- ( One can also get relief from gas or other stomach related problems)

6. शरीर से खून की कमी होगी दूर-Blood deficiency will go away from the body

अगर आपका हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) लेवल कम है तो रोटी और गुड़ (bread and jaggery) का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। रोजाना खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

7. वजन कम करने में मददगार-Helpful in reducing weight

बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं तो सर्दियों में रोटी और गुड़ का सेवन करके आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। (You can also reduce your weight by consuming roti and jaggery in winter) इसका सेवन करने पर शरीर में मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

Disclaimer: News jungal की ओर से इस खबर को सिर्फ जानकारी प्रदान करने के लिए लिखा गया है। इसे लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा। इसे अपनाने से पहले और अधिक जानकारी के लिए किसी Be sure to consult an expert or doctor.

ये भी पढ़ें:–रुबीना दिलैक की प्रेग्नन्सी को लेकर Bharti Singh ने कर दी भविष्यवाणी…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed