योगी सरकार का बड़ा फैसला! अब CHC और PHC में 24 घंटे मिलेगी उपचार की सुविधा

0

सीएमओ ने दिशा-निर्देश जारी किया है कि सीएचसी पर सुबह 8:00 से 2:00 तक ओपीडी और 2:00 बजे से अगले दिन सुबह 8:00 बजे तक इमरजेंसी ड्यूटी में डॉक्टर तैनात रहेंगे. इसी तरह से पीएचसी पर सुबह 8:00 से 2:00 बजे तक ओपीडी चलेगी. अगर कोई डॉक्टर इसमें लापरवाही करेगा तो उसके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी

News Jungal Desk : उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्ती का असर अब स्वास्थ्य विभाग पर दिखाई पड़ रहा है । और पिछले दौरे पर मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिए थे कि जितने भी सीएचसी और पीएचसी हैं वहां पर डॉक्टर 24 घंटे उपलब्ध होने चाहिए । और जिसके बाद गोरखपुर सीएमओ आशुतोष दुबे ने CHC और PHC पर 24 घंटे मेडिकल व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं । और साथ ही कहा गया है कि अगर इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलती है तो कार्रवाई करी जाएगी ।

सीएमओ आशुतोष दुबे ने अपने निर्देश में बोला है कि डॉक्टर ओपीडी में हर हाल में मौजूद रहें। सीएमओ ने दिशा-निर्देश जारी किया है कि सीएचसी पर सुबह 8:00 से 2:00 तक ओपीडी और 2:00 बजे से अगले दिन सुबह 8:00 बजे तक इमरजेंसी ड्यूटी में डॉक्टर तैनात रहेंगे । इसी तरह से पीएचसी पर सुबह 8:00 से 2:00 बजे तक ओपीडी चलेगी । और अगर कोई डॉक्टर इसमें लापरवाही करेगा तो उसके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीएमओ अपने स्तर से इसकी निगरानी करेंगे. साथ ही प्रशासनिक टीम भी मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद डॉक्टरों की उपस्थिति पर नजर बनाए रहेगी ।

गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे मेडिकल की व्यवस्था उपलब्ध होनी चाहिए. जिसके बाद गोरखपुर CMO द्वारा यह दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री खुद CHC और PHC का निरीक्षण करेंगे. हर हाल में डॉक्टरों को CHC और PHC पर रात गुजारनी होगी. मुख्यमंत्री की मंशा यही है कि ग्रामीणों को तुरंत हायर सेंटर न रेफर करना पड़े, उन्हें वहीँ इलाज मिले इसके लिए यह व्यवस्था की गई है. गोरखपुर में यह व्यवस्था लागू कर दी गई ।

Read also : मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पास बुलडोजर एक्शन पर 10 दिनों तक रोक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *