धरने में बैठे पहलवान,क्या है उस जंतर-मंतर का इतिहास?

0

 भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर भारत के शीर्ष पहलवान धरना दे रहे हैं. एक विरोध स्थल के रूप में जंतर-मंतर की कहानी

News Jungal Desk : भारती कुशती महासंग के प्रमुख ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली स्थित जंतर-मंतर में खिलाड़ी धरना दे रहे है। ये खिलाडियो का विरोध प्रदर्शन आज 16वें दिन और बढ़ गया जब दिल्ली में किसान पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे कुछ किसान समूहों को दिल्ली पुलिस ने रविवार को टीकरी बॉर्डर पर रोक दिया। 18वीं शताब्दी की वेधशाला, जंतर-मंतर से सटी चौड़ी पगडंडी या गली, वर्षों से सभी प्रकार के विरोधों का पर्याय बन गई है.

इस विरोध के दौरान भी पहलवानों ने इन गलियों को बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर अपना घर बना लिया है. शुक्रवार को पहलवानों ने निवर्तमान WFI प्रमुख के खिलाफ अपनी लड़ाई में भविष्य की कार्रवाई पर सलाह देने के लिए दो समितियों का गठन किया. एक विरोध स्थल के रूप में जंतर-मंतर की कहानी 1993 में शुरू हुई थी. इस साल राजधानी को अपना नया विरोध स्क्वायर मिला.

उस समय तक, जब दिल्ली को अपनी सीमाओं का दक्षिण और पूर्व की ओर विस्तार करना बाकी था, यह बोट क्लब था, जो जनपथ, राजपथ और संसद के दृश्य के साथ प्रतिरोध के लिए प्रतिष्ठित स्थान था. लेकिन राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद आंदोलन ने देश के अन्य हिस्सों में जगह बना ली. कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार, जो पहले से ही 1988 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान नेता महेंद्र सिंह टिकैत के नेतृत्व में पहले के आंदोलन से परेशान थी, ने बोट क्लब में सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया.

जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने की भी हो चुकी है अपील
लेकिन उसके बाद की सरकारों को यह स्पष्ट हो गया कि विरोध स्थल को नियंत्रित करना होगा. जंतर-मंतर उस समय आदर्श लग रहा था. हालांकि यह संसद के करीब था, लेकिन यह इतना बड़ा नहीं था कि एक बड़ी भीड़ को इकट्ठा किया जा सके. इसके अलावा, जंतर-मंतर की स्थलाकृति, इसके दो मुख्य प्रवेश और निकास बिंदुओं के साथ प्रबंधन करना आसान था. अक्टूबर 2018 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने SC से जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने की अपील की, जब क्षेत्र के कुछ निवासियों ने तर्क दिया कि उन्हें ध्वनि प्रदूषण और अस्वच्छ वातावरण का सामना करना पड़ रहा है.

अन्ना आंदोलन हाल के दिनों में हुआ था चर्चित
NGT ने इन दलीलों को ठीक पाया और अधिकारियों से प्रदर्शनकारियों को एक वैकल्पिक स्थल – रामलीला मैदान, लगभग 4 किमी दूर स्थानांतरित करने के लिए कहा. हालंकि जुलाई 2018 में SC ने जंतर-मंतर और बोट क्लब क्षेत्र में विरोध प्रदर्शनों पर पूर्ण प्रतिबंध के खिलाफ फैसला सुनाया. हाल के दिनों में आयोजन स्थल पर सबसे महत्वपूर्ण विरोध प्रदर्शनों में से एक 5 अप्रैल, 2011 को हुआ था, जब महाराष्ट्र के सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने भ्रष्टाचार को खत्म करने और लोकपाल बिल की मांग के लिए जंतर-मंतर पर भूख हड़ताल शुरू की थी. प्रशांत भूषण और अरविंद केजरीवाल जैसे प्रमुख कार्यकर्ताओं के शामिल होने के साथ, आंदोलन बहुत बड़ा हो गया था. अंत में इस आंदोलन से आम आदमी पार्टी (AAP) का जन्म हुआ. यह स्थान कई अन्य ऐतिहासिक राजनीतिक विरोधों का स्थल रहा है.

यह भी पढे : धीरेंद्र शास्त्री का शिष्य यजमान की पत्नी को भगा ले गया, अब पति संग रहने को तैयार नहीं महिला

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed