World Heritage Week: सप्ताह के शुभारंभ पर ताजमहल समेत सभी स्मारकों में फ्री एंट्री, दीदार के लिए उमड़ी पर्यटकों की भीड़

0

Archaeological Survey of India (ASI) ने World Heritage Week के शुभारंभ पर ताजमहल समेत सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश की सुविधा दी है। शनिवार की सुबह से ही इस मौके का फायदा उठाने के लिए…..

News Jungal Desk: Archaeological Survey of India (ASI) ने World Heritage Week के शुभारंभ पर ताजमहल समेत सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश की सुविधा दी है। शनिवार की सुबह से ही इस मौके का फायदा उठाने के लिए ताजमहल में पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी है। अन्य दिनों के मुकाबले आगरा किला समेत अन्य स्मारकों में भी पर्यटकों की संख्या में इज़ाफा हुआ है।

पहली बार World Heritage Week के शुभारंभ पर ताजमहल में केवल प्रवेश निशुल्क है, लेकिन स्टेप टिकटिंग जारी रहेगी। यानी पर्यटकों को सिर्फ 50 रुपये का प्रवेश शुल्क नहीं खरीदना होगा, लेकिन मुख्य गुंबद पर जाने और शाहजहां मुमताज की कब्र देखने के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदना पड़ेगा।

भीड़ नियंत्रण के लिए उठाया गए कदम
अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि World Heritage Week के शुभारंभ पर ताजमहल में प्रवेश निशुल्क किया गया है, लेकिन मुख्य गुंबद पर शाहजहां मुमताज की कब्रें देखने के लिए जो 200 रुपये का शुल्क लगता है, वह बरकरार है। इस बार भीड़ नियंत्रण के लिए यह कदम उठाया गया है।

आगरा किला में उद्घाटन, सीकरी में समापन
19 नवंबर को ASI आगरा किला के दीवान ए आम परिसर में World Heritage Week पर कार्यक्रम आयोजित करेगा। वही समापन समारोह फतेहपुर सीकरी के पंच महल परिसर में होगा। इसके साथ ही पूरे सप्ताह स्वच्छता अभियान, ड्राइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिताएं और क्विज कार्यक्रम होंगे।

यह भी पढ़ें: Health Insurance: जाने हेल्थ कवर चुनते समय किन बातों का रखन चाहिए ध्यान, वरना इंश्योरेंस के बावजूद भी नहीं मिलेगा लाभ

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *