क्या इस बार भारतीय मुसलमान हज पर जा सकेंगे? जानिए- केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का जवाब

0

मंत्री ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान जवाब दिया जब तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नदिमुल हक ने हज-2022 की बहाली के लिए तारीख की पुष्टि की मांग उठाई.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने हज के लिए सभी इंतजाम कर लिए हैं, लेकिन हज यात्रा को लेकर सउदी अरब की सरकार के फैसले का इंतजार किया जा रहा है. मंत्री ने यह बात राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान तब कही जब तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नदिमुल हक ने हज-2022 की बहाली के लिए तारीख की पुष्टि की मांग उठाई.

नकवी ने कहा कि यह सऊदी अरब सरकार हज यात्रा और भारत से तीर्थयात्रा के लिए कितने लोगों को अनुमति दी जाएगी, इसका फैसला करेगी. उन्होंने यह भी बताया कि मोदी सरकार के दौरान भारत से दो लाख से ज्यादा तीर्थयात्री हज के लिए गए हैं.

मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान पिछले 2 वर्ष से भारतीय हज यात्रा पर नहीं जा सके हैं. इस बार हम कोशिश कर रहे हैं, हमारी तैयारियां हैं. सऊदी सरकार को तय करना है कि हज यात्रा कब होगी और कितने लोग हिंदुस्तान से जाएंगे. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब सरकार जैसे ही यह तय करेगी, हम उसके साथ हैं. हमने अपनी तैयारी पूरी कर ली है.  

इससे पहले टीएमसी के सदस्य ने बताया कि कोविड महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में अंतरराष्ट्रीय हज यात्रा नहीं हुई. उन्होंने कहा कि कई लोगों ने यात्रा के लिए फॉर्म भर कर जमा कर दिया है लेकिन मगर अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है.

उन्होंने कहा कि हज कमेटी में 11 सदस्यों को नामित किया गया है और इसमें कुछ खामियां रह गई है. उन्होंने कहा कि चार संयुक्त सचिवों को वोट देने का अधिकार नहीं है और नो सदस्य अलग-अलग राज्यों से चुनकर लाते हैं, उनका अभी तक चुनाव नहीं हो सका है.

ये भी पढ़ें : क्या है यूक्रेन के शहर बूचा में नरसंहार की कहानी? पढ़ें पूरा मामला…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *