कम उम्र में विटामिन और मिनरल्स की कमी से होते सफेद बाल,डॉक्टर ने बताए इससे बचने के 5 आसान तरीके

0

आजकल कम उम्र के लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. इसे प्रीमेच्योर ग्रेइंग कहते हैं. इसकी कई वजह होती हैं. अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो सफेद बालों की परेशानी से बचा जा सकता है. इस बारे में एक्सपर्ट से जान लेते हैं ।

न्यूज जंगल हेल्थ डेस्क :- कम उम्र में सफेद बालों की परेशानी लोगों की टेंशन बढ़ा देती है . और उम्र से पहले ही बाल सफेद होने से पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है और लुक भी खराब हो जाता है . और इस परेशानी से बचने के लिए बड़ी संख्या में युवा हेयर कलर इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं लेकिन इससे सफेद बालों की परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है । और अब सवाल उठता है कि प्रीमेच्योर हेयर ग्रेइंग यानी उम्र से पहले ही सफेद बालों से किस तरह बचाया जाए? और आज डर्मेटोलॉजिस्ट से जरूरी बातें जान लेते हैं ।

क्यों उम्र से पहले सफेद होते हैं बाल

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. युगल राजपूत कहते हैं कि कम उम्र में बाल सफेद होने की कई वजह होती है और इसकी सबसे बड़ी वजह न्यूट्रिशनल डिफिशिएंसी यानी जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है । और अगर आप अच्छी डाइट नहीं लेंगे, तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी और आपके बाल सफेद होने लगेंगे । विटामिन B12 की कमी, लंबे समय से चली आ रही है और बीमारी, जेनेटिक डिसऑर्डर, थायराइड डिसऑर्डर, पैरासिटिक इंफेक्शन और ज्यादा तनाव की वजह से सफेद बालों की समस्या कम उम्र में हो जाती है ।

सफेद बालों की परेशानी से कैसे करें बचाव?

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें- डर्मेटोलॉजिस्ट कहते हैं कि सफेद बालों की परेशानी से बचने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए और खूब फल और सब्जियां खानी चाहिए और सर्दियों के मौसम में धूप भी लेनी चाहिए ताकि विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिल सके और आप वेजिटेरियन हैं, तो डाइट का खास ध्यान रखें।

हर सप्ताह स्कैल्प की मसाज करें- जो लोग सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो उन्हें सप्ताह में एक बार अपनी स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करानी चाहिए और इससे माइक्रोसर्कुलेशन इंप्रूव होता है और बालों की जड़ों तक ब्लड की सप्लाई भी प्रॉपर तरीके से होती है । और ऐसा करने से आपके बाल मजबूत होंगे और सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा है ।

शैंपू के बाद कंडीशनर इस्तेमाल करें- सर्दियों में लोगों को अपने बाल धोने के बाद अच्छी तरह सुखाने चाहिए और वीक में दो-तीन बार शैंपू के बाद कंडीशनर इस्तेमाल करना चाहिए. ताकि बालों में नमी बनी रहती है और बाल सफेद होने का खतरा कम हो जाता है । और इससे डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल सकता है ।

बालों पर कलर करने से बचें- कुछ लोग बाल सफेद होने पर तुरंत हेयर कलर इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। और जिससे सफेद बालों की समस्या बढ़ जाती है । और हेयर कलर में केमिकल्स होते हैं, जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं । औऱ ऐसे में सफेद बाल होने पर डॉक्टर से मिलकर इलाज करवाएं और हेयर कलर यूज ना करें ।

हर दिन एक्सरसाइज करें- सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन एक्सरसाइज करने से हमारे बालों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है और बालों की समस्याएं कम होती हैं. हर किसी को प्रतिदिन करीब 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए और इससे आपके शरीर की फंक्शनिंग अच्छी तरह बनी रहेगी और बाल भी घने व काले रहेंगे ।

यह भी पढ़ें : मायावती ने इस नेता को सौंपी जिम्मेदारी, विश्वनाथ पाल बने यूपी बसपा के नए अध्यक्ष

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed