Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / अन्य / यूपी की राजनीति में महिलाओं की क्या है हैसियत, जानिए- जिलास्तर से संसद तक

यूपी की राजनीति में महिलाओं की क्या है हैसियत, जानिए- जिलास्तर से संसद तक

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुर : भारतीय राजनीति में महिलाएं और महिला वर्ग का मुद्दा, ये दोनों ही हमेशा चर्चा में रहता है. राजनीतिक दल चुनाव के दौरान हर वो तरीका अपनाते हैं जो महिला वोटर्स को लुभा सकें, सबसे दुखद बात है कि राजनीति में महिलाओं की चर्चा हमेशा विवादित बयानों को लेकर किया जाता है. अब 2022 में यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव में महिलाओं के मुद्दे को कांग्रेस ने बहुत ही जोरदार तरीके से भुनाया है.

जहां बाकी पार्टियां सत्तारुढ़ योगी सरकार को महंगाई, बेरोजगारी, पेट्रोल-डीजल और एलपीजी के बढ़ते दामों पर घेर रही हैं वहीं कांग्रेस की प्रियंका गांधी ने चुनावी मैदान में महिलाओं की हिस्सेदारी को बड़ा मुद्दा बना दिया है. प्रियंका ने कहा है कि उनकी पार्टी आने वाले चुनाव में  40 फीसदी महिलाओं को टिकट देंगी.

इस चुनाव में कांग्रेस का ये बड़ा दाव है. महिला मतदाताओं को साइलेंट वोटर कहा जाता है और इससे पहले हुए दो लोकसभा चुनावों में साइलेंट वोटर्स ने कई जगह बहुत ही अहम भूमिका निभाई. कई सीटों पर इन्हीं साइलेंट वोटर्स ने हार और जीत को तय किया. आइए जानते हैं कि यूपी में कितनी महिला वोटर्स हैं और राजनीतिक पार्टियों में उनकी कितनी हिस्सेदारी है.

यूपी में महिला मतदाता

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कुल वोटरों की संख्या 14.61 करोड़ (14,61,34,603) हैं. इसमें पुरुष वोटर 7.90 करोड़ (7,90,70,809) हैं और महिला वोटरों की संख्या 6.70 करोड़ है.

2017 विधानसभा चुनाव में महिला विधायकों की संख्या

2017 में यूपी में बीजेपी को ऐतिहासिक जीत मिली. राज्य में इस चुनाव में 41 महिलाएं विधायक बनीं. पार्टी वाइज बात करें तो इसमें से 35 विधायक बीजेपी की थीं. कांग्रेस की दो महिला विधायक, बीएसपी की दो महिला विधायक, एसपी की एक महिला विधायक और अपना दल की एक महिला विधायक विधानसभा पहुंचीं.

  • बीजेपी– 35 महिला विधायक
  • कांग्रेस– 2 महिला विधायक
  • बीएसपी– 2 महिला विधायक
  • एसपी– 1 महिला विधायक
  • अपना दल– 1 महिला विधायक

2019 में कितनी महिलाएं सांसद बनीं

उत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीटे हैं. इस प्रदेश से 2019 के लोकसभा चुनाव में कुल 11 महिलाएं जीत दर्ज करके सांसद बनीं. इस राजनीति में बीजेपी की आठ महिला सांसद, कांग्रेस की एक महिला सांसद, बीएसपी की एक महिला सांसद और अपना दल की एक महिला सांसद बनीं.

  • बीजेपी- 8
  • कांग्रेस – 1
  • बीएसपी – 1
  • अपना दल – 1

यूपी में महिला जिला पंचायत अध्यक्ष

महिलाओं की हिस्सेदारी की बात करें तो यूपी 75 जिलों के 42 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष महिलाएं चुनी गई हैं. इसमें से 25 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित थी. इस बार 56 फीसदी महिलाओं ने जीत दर्ज की है.

ये भी पढ़े : अखिलेश यादव के साथ आए ओम प्रकाश राजभर, समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर दी जानकारी

2017 में विधानसभा चुनाव में किसे कितनी सीटें

आपको बता दें कि यूपी में कुल 403 विधानसभा सीटे हैं. 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 312 सीटें जीती थीं. समाजवादी पार्टी को 54 सीटें मिली थीं और बसपा को 19 सीटों पर जीत मिली थीं, वहीं कांग्रेस को सात सीटों से संतोष करना पड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *