Cyclone Mocha से पहले इन राज्यों का बदलेगा मौसम, कई राज्यों में बरसेंगे बादल

0

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि ‘8 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती तूफान बनने की संभावना है.’ चक्रवाती तूफान का नाम मोचा (Cyclone Mocha) है और इससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा भी प्रभावित होंगे. वहीं दिल्ली और मुंबई दोनों राजधानी शहरों में आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश (Rain) होने की संभावना है

News Jungal Desk : अप्रैल और मई में देश में अजीबोगरीब मौसम (Weather Update) देखने को मिल रहा है । और गर्मी के मौसम में लोगों को ठंड का एहसास हो रहा है । और इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने कुछ राज्यों के लिए धूप वाले दिनों और अन्य के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी करी है । दिल्ली और मुंबई दोनों राजधानी शहरों में आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश होने की संभावना है । और IMD ने बोला कि ‘8 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती तूफान बनने की संभावना है.’ चक्रवाती तूफान का नाम मोचा है ।

इससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा भी प्रभावित होंगे. IMD के अनुसार रविवार से बुधवार तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना है । और IMD ने बताया कि चक्रवात के दौरान आसपास के इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है । और हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट में बोला गया है कि हवा की गति भी 70 को पार कर सकती है । और रिपोर्ट में कहा गया है कि हवा की गति 60-70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और 10 मई से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है ।

ओडिशा में अलर्ट जारी
ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान के पूर्वानुमान के मद्देनजर 18 तटीय और आसपास के जिलों के कलेक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को बोला है । मौसम कार्यालय ने बोला कि सोमवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में इसके और तेज होने की संभावना है । और इसके बाद इसके बंगाल की मध्य खाड़ी की ओर लगभग उत्तर की ओर और तेज होने की संभावना है. (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बोला कि ‘रविवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद सिस्टम की गति और अन्य मापदंडों का मार्ग प्रदान किया जा सकता है ।

बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित ओडिशा के कई जिलों के लिए आंधी-तूफान के साथ बारिश की येलो चेतावनी जारी करी गई है। राज्य सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू ने जिलों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की सलाह दिया है । लोगों से कहा गया कि वे मौसम पर नजर रखें और आंधी के दौरान सुरक्षित आश्रय लें, और शहरी क्षेत्रों में यातायात सलाह का पालन भी करें ।

मुंबई का मौसम
4 मई के अपने पूर्वानुमान में IMD ने बोला था कि मुंबई और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और अगले कुछ दिनों में 8 मई तक गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं । शुक्रवार को मुंबई का तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस था, जबकि आद्र्रता 70 फीसदी थी. द फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गर्मी को शांत करने के लिए मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अगले 24 से 48 घंटों में हल्की बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है ।

यह भी पढे : मणिपुर हिंसा बिगड़ते जा रहे हालात, आयकर अधिकारी की घर से निकालकर हत्या

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *