सुरक्षा कर्मियों की बेवजह रोक-टोक से बूथों तक आए मतदाता, बिना मतदान किए लौटे

0

ews Jungal Desk Kanpur- यूपी चुनाव में तीसरे चरण का मतदान संपन्न हो गया। रविवार को कानपुर की सभी 10 सीटों पर मतदान हुआ, लोगों का मतदान का प्रतिशत कम होने से लोगों को निराशा भी खूब हुई। मतदान में सेकेंड क्लास पास होने की बजाय फर्स्ट क्लास पास हो सकते थे, अगर मतदान के दौरान मतदाता को कुछ सहूलियतें दी गई होती। सुरक्षा कर्मियों द्वारा बेवजह की रोक-टोक ने बूथों पर आए मतदाता बिना मतदान किए ही लौटने पर मजबूर कर दिया। 2017 चुनाव में 57.26 प्रतिशत और इस बार चुनाव में 57.08 प्रतिशत ही मतदान हुआ।

ये थे 5 बड़े कारण

बिना मास्क नहीं दी एंट्री
चुनाव आयोग ने कोविड को देखते हुए बूथों पर मास्क भी उपलब्ध कराए थे। लेकिन बिना मास्क मतदान केंद्र के अंदर लोगों को एंट्री ही नहीं दी गई। ऐसे में बूथों पर रखे मास्क का कोई यूज ही नहीं हुआ। विजय नगर सरस्वती इंटर कॉलेज में मतदान करने आए मो. रफीक और श्रुति गुप्ता ने बताया कि बिना मास्क एंट्री ही नहीं दी जा रही है। सुबह अब कहां से मास्क लाएं। बिना मतदान किए वापस जा रहे हैं। चेहरे पर रुमाल और गमछा बांधकर आने वाले मतदाता को भी मतदान केंद्र में नहीं घुसने दिया।

मोबाइल फोन भी नहीं ले जाने दिया
इस बार मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन को ले जाने नहीं दिया गया। मतदाताओं को भी इसकी पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई। सीसामऊ विधानसभा स्थित राजकीय चर्म संस्थान में बने मतदान केंद्र के बाहर रफीक पहली बार वोट डालने आया था। मोबाइल फोन होने की वजह से उसे अंदर नहीं जाने दिया। रफीक किसी को मोबाइल पकड़ाकर अंदर जा सके, ऐसा उसके साथ कोई नहीं था। आर्य नगर स्थित हडसन स्कूल मतदान केंद्र में कान में लगाने वाले ईयर पॉड भी एक मतदाता को नहीं ले जाने दिया। ऐसे में वो बिना मतदान करे ही लौट गया।

वोटर लिस्ट में नाम ही ढूंढते रह गए
हर बार की तरह हजारों की संख्या में मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में कट गए। वहीं कई मतदाता ऐसे भी थे जिनके परिवार का आधे सदस्यों का एक बूथ और आधे सदस्यों का किसी दूसरे मतदान केंद्र में नाम था। ऐसे में इस व्यवस्था से झल्लाए लोग भी मतदान बिना किए ही घरों को चले गए। ऐसे कई मतदाता थे जिन्होंने बूथ के बाहर हंगामा भी किया।

लगातार विवादों की सूचना
आर्य नगर, महाराजपुर और किदवई नगर में रह-रहकर विवादों की सूचना ने भी मतदाताओं को घरों से निकलने से रोक दिया। हालांकि कहीं भी अप्रिय घटना नहीं हुई। लेकिन विधानसभाओं में विवादों की सूचना शहर में जंगल की आग की तरह फैल रही थी। ऐसे में महिलाओं और लड़कियों ने सबसे ज्यादा मतदान करने से किनारा किया।

see also-इस बार के चुनाव क्यों है इतने दिलचस्प आइए जानें

ईवीएम का खराब होना
कानपुर में मतदान के दौरान बूथों पर 48 ईवीएम और 44 वीवीपैट खराब हुई। 18 से ज्यादा बूथों पर बेहद धीमा मतदान हुआ। ऐसे में हजारों की संख्या में मतदाता बूथों तक पहुंचा, लेकिन कमियों की वजह से बिना मतदान किए ही घरों को लौट गया। वहीं लालईमली कर्मियों ने मतदान का पूर्ण बहिष्कार किया हुआ था।

विधानसभा सीटों पर हुआ मतदान
विधानसभा- मतदान प्रतिशत

बिल्हौर – 63.03
बिठूर- 62.02
कल्याणपुर- 52.80
गोविंद नगर- 54.33
सीसामऊ- 57.15
आर्यनगर- 51
किदवई नगर- 58.53
कानपुर कैंट- 52.30
महाराजपुर- 58.64
घाटमपुर- 60.96

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *