Urvashi Rautela: अपने बाल कटवाकर ईरान में चल रहे हिजाब विरोधी आंदोलन में शामिल हुई एक्ट्रेस….

0

अब बॉलीवुड एक्ट्रेस Urvashi Rautela भी ईरान में चल रहे हिजाब विरोधी आंदोलन में शामिल हो चुकी हैं। उन्होंने ईरान में हुए महसा अमीनी की हत्या के विरोध में अपने बाल कटवाए है।

अब बॉलीवुड एक्ट्रेस Urvashi Rautela भी ईरान में चल रहे हिजाब विरोधी आंदोलन में शामिल हो चुकी हैं। उन्होंने ईरान में हुए महसा अमीनी की हत्या के विरोध में अपने बाल कटवाए है। इसकी जानकारी एक्ट्रेस ने खुद अपने इंस्टाग्राम पर तस्वीरों को शेयर करते हुए दी है। इन तस्वीरो में एक्ट्रेस ब्लू सूट में जमीन पर बैठी नजर आ रही है। वहीं उनके सामने जमीन पर बैठा एक शख्स उनके बाल काटते दिख रहा है।

आपको बता दें कि ईरान में हिजाब विरोधी आंदोलन सोशल मीडिया के माध्यम से पूरी दुनिया में फैल चुका है। इस आंदोलन की खास बात यह है कि इस आंदोलन को महिलाएं लीड कर रही हैं, अब इसमें दुनियाभर से बड़ी-बड़ी हस्तियों शामिल होकर उनका समर्थन कर रही हैं। वही अब उर्वशी रौतेला भी इस आंदोलन में शामिल हो चुकी हैं।

उर्वशी रौतेला ने कटवाए बाल
उर्वशी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी दो तस्वीरें शेयर कर बताया है कि ईरानी महिलाओं और उन लड़कियों के सपोर्ट में अपने बाल कटवा रही हूं। इसके साथ उर्वशी ने लिखा है कि ‘बाल कटवा दिए, ईरानी महिलाओं और उन लड़कियों के सपोर्ट में अपने बाल कटवा रही हूं जिनकी ईरानी मोरल पुलिस द्वारा गिरफ्तारी के बाद महसा अमीनी के निधन के किए जा रहे प्रोटेस्ट में हत्या कर दी गई। साथ ही उत्तराखंड की 19 साल की लड़की अंकिता भंडारी के लिए। महिलाओं का सम्मान कीजिए, यह महिलाओं के आंदोलन का एक वैश्विक प्रतीक है।’

फेमिनिज्म का दिखेगा नया जोश
उर्वशी अपने पोस्ट में आगे लिखती है कि ‘बालों को महिलाओं की खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है। सार्वजनिक रूप से बाल काटकर, महिलाएं यह दिखा रही हैं कि उन्हें समाज के सौंदर्य मानकों की परवाह नहीं है। वह किसी भी चीज, या किसी को भी यह तय नहीं करने देंगी कि वो कैसे कपड़े पहनें, या कैसा व्यवहार करें। जब महिलाएं एक साथ आती हैं और एक महिला के मुद्दे को पूरी नारी जाति का मुद्दा मानती हैं। अब फेमिनिज्म में एक नया जोश दिखेगा।’

यह है पूरा मामला?
बता दे कि ईरान में इस मामले की शुरुआत सितंबर में 22 साल की महसा अमीनी की गिरफ्तारी के साथ हुई थी। मॉरिलिटी पुलिस ने अमीनी पर ‘हिजाब सही तरीके’ से न पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया था। महसा अमीनी थाने में बेहोश हो गई और फिर तीन दिन बाद उनकी मौत हो गई। इसे लेकर पुलिस का कहना है कि अमीनी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई थी। उनके साथ किसी तरह की कोई बदसलूकी नहीं की गई। इस घटना के बाद से ही ईरान के कईं शहरों, कस्बों और गांवों में विरोध प्रदर्शन जारी है।

यह भी पढ़े: बोनी कपूर लोगों से कि अपील, कहा मेरी जाह्नवी की तुलना उसकी मां श्रीदेवी से न करें….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *