किसी गलत नंबर पर हो गया है UPI पेमेंट? तो पैसे वापस लेने का जान लें तरीका…

0

अक्सर ऐसा होता है कि लोग UPI पेमेंट करते वक्त गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं. जो कोई अनजान होता है वह परेशान होता रहता है. आपके साथ कभी अगर ऐसा हो जाए तो क्या करना होगा, इसकी जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं.

News Jungal Desk: देश में नोटबंदी के बाद से ही UPI पेमेंट में काफी तेजी आई. अब हर छोटी-बड़ी जगहों पर आसानी से डिजिटल पेमेंट किए जा सकते हैं. इसके लिए लोग अपने मोबाइल फोन में PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे डिजिटल पेमेंट्स ऐप रखते हैं. कई बार लोग ऐप इस्तेमाल करते हुए किसी अनजान नंबर पर पैसे भेजने की गलती कर बैठते हैं. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसे में हम यहां बताने जा रहे हैं कि कभी ऐसा अगर आपके साथ हो जाए तो आपको क्या करना होगा. 

अगर इन ऐप्स से पेमेंट करते समय आपसे अगर कभी गलती से पैसे किसी दूसरे के अकाउंट में चले जाएं तो आप कुछ उपाय कर सकते हैं. सबसे पहला काम आप यह कर सकते हैं कि PhonePe, GPay और Paytm जैसी कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर पर बात कर सकते हैं. यह टोल फ्री नंबर होते हैं. आप इनमें अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और रिफंड के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं.

  • GPay के लिए नंबर 1800-419-0157 है.
    PhonePe के लिए नंबर 080-68727374 है.
    Paytm के लिए नंबर 0120-4456-456 है.

NPCI की वेबसाइट से भी मिलेगा समाधान
दूसरा उपाय यह है कि आपको NPCI की वेबसाइट पर जाना है. यहां आपको Consumer वाले टैब पर क्लिक करके UPI Complaint का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आप Dispute Redressal Mechanism पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको Complaint के भीतर Nature Of Transaction में मर्चेंट या पर्सन सेलेक्ट करना होगा.

Read also: MP में ISIS मॉड्यूल का भंडाफोड़, NIA की जबलपुर में 13 जगहों पर छापेमारी से 3 गिरफ्तार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *