कानपुर में पहली बार होने जा रहा यूपी नेशनल चेस चैम्पियनशिप-2022

0

News Jungal Desk Kanpur- कानपुर में पहली बार यूपी चेस एंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन नेशनल चैम्पियनशिप-2022 होने जा रहा है। आल इंडिया चेस फेडरेशन के दिशा-निर्देश पर राष्ट्रीय स्तर की यह प्रतियोगिता 25 फरवरी से शुरू होकर 3 मार्च को समाप्त होगी। इसमें 30 लाख रुपए कैश प्राइज रखा गया है। चेस नेशनल चैम्पियनशिप में इतनी बड़ी इनामी प्रतियोगिता पहली बार हो रही है। यह जानकारी यूपी चेस एंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन के महामंत्री एके रायजादा ने दी।

रायजादा नेशनल चैम्पियनशिप प्रतियोगिता के आयोजन स्थल गैंजेस क्लब में मीडिया से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने बताया कि 28 प्रदेशों से 182 चेस प्लेयर्स इस प्रतियोगिता में भाग लेने आ रहे हैं। इसमें 23 ग्रांड मास्टर्स, 30 इंटरनेशनल मास्टर्स प्रमुख रूप से नेशनल चैम्पियनशिप का खास आकर्षण होंगे।

इन स्कूलों से सर्च होगा टैलेंट

ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री भरत सिंह चौहान ने बताया कि जिला और राज्य स्तर की प्रतियोगिता से देश में चेस को और लोकप्रिय बनाने की कोशिश चल रही है। ऑल इंडिया चेस फेडरेशन ‘चेस इन स्कूल्स’ योजना के माध्यम से इस खेल में टैलेंट सर्च कर रहा है। उन्होंने कहा कि होनहार खिलाड़ी आगे आएंगे और देश का नाम रोशन करेंगे। अन्य खेलों में कानपुर का नाम है, तो फिर चेस में परचम क्यों न लहराया जाए। शहरों में इस तरह की प्रतियोगिताओं से गुमनामी में जीने वाले खिलाड़ी सामने आएंगे।

शतरंज को पाठ्यक्रम में शामिल कराने की कोशिश

See Also- ‘मन की बात’ कार्यक्रम से प्रेरित यूजर्स ने सोशल मीडिया Koo पर शुरु की ‘जन की बात’

भारत सिंह ने बताया कि एसोसिएशन शहरों, कस्बों और गांवों से खिलाड़ियों को निकाल कर उन्हें बेहतर मौके देगा। यही खिलाड़ी शतरंज की दुनिया में देश का नाम रोशन करेंगे। फेडरेशन की चेस इन स्कूल्स योजना को पाठ्यक्रम में जोड़ने प्रयास जारी है। रायजादा ने बताया कि इस सिलसिले में यूपी सरकार की बेसिक शिक्षा निदेशक ललिता प्रदीप से भी विस्तृत वार्ता हो चुकी है। मंत्री ने एसोसिएशन को सकारात्मक आश्वासन दिया है। स्कूलों में प्रशिक्षक तैयार किए जाएंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed