प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर विज्ञापन जारी करे यूपी सरकार-राकेश कुमार पाण्डेय

0

न्यूज जंगल उत्तर प्रदेश डेस्क :- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्राथमिक विद्यालयों में खाली शिक्षक पदों का विवरण जुटाने लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन सितम्बर 2021 में किया था। कमेटी को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी थी कि कमेटी जल्द से जल्द 15 दिन में बेसिक स्कूलों में रिक्त पदों का ब्यौरा दे, लेकिन 2021 से 2022 आ गया अभी तक अधिकारी रिपोर्ट देने में असमर्थ रहे हैं।

तीन सदस्यों की टीम के अध्यक्ष मुकुल सिंघल सेवानिवृत्त भी हो गए, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग में रिक्त पड़े पदों का ब्यौरा देने में असमर्थ रहे। अभी तक रिक्त पदों का आंकड़ा नही मिल पाया है। उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के लाखों पद रिक्त होने के कारण अभ्यर्थियों के द्वारा लगातार ये मांग की जा रही है कि नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जल्द से जल्द जारी हो।

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार जब 2017 में बनी थी उस समय कुल प्राथमिक विद्यालय की संख्या 113249 थी एवं उस समय प्राथमिक विद्यालय में नियुक्त प्राथमिक शिक्षक 399273 थे, 2017 में उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के स्वीकृत पद 5.65 लाख थे। उस समय उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के 165727 पद खाली थे।

2017 से लेकर अब तक कम से कम लगभग 90000 प्राथमिक शिक्षक रिटायर हो चुके हैं, 2017 के बाद उत्तर प्रदेश में कोई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं हुआ है, 137000 शिक्षामित्रों का जो सुप्रीम कोर्ट से समायोजन रद्द हुआ था यानी वह पहले अध्यापक थे, उसी को लेकर सरकार 2 पार्ट में एक 68500 और दूसरी 69000 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती को करवा पाई है। प्रदेश में शिक्षकों का बहुत ही ज्यादा अभाव है। कई स्कूल उत्तर प्रदेश में ऐसे हैं जो शिक्षक विहीन हैं। रसोईया तक छात्रों को विद्यालय में पढ़ा रहीं हैं, 2022 में प्राथमिक विद्यालयों में 1.90 करोड़ छात्रों ने एडमिशन लिया। युवा बेरोजगार मंच के संस्थापक राकेश कुमार पाण्डेय उर्फ बंटी पाण्डेय नें आरटीआई के डाटा का हवाला देते हुए बताया कि में प्राथमिक शिक्षकों के 2 लाख से ज्यादा पद खाली हैं।

टेट सीटेट पास अभ्यर्थियों की संख्या 20 लाख के ऊपर है जो शिक्षित होते हुए बेरोजगार हैं सरकार को जल्द से जल्द नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करना चाहिए। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा भी लगाया था कि 51112 पदों पर हम शिक्षामित्रों को मौका देते हुए भर्ती करेंगे। लेकिन अभी तक नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती नहीं आई। चुनाव से पहले सरकार ने प्रेस नोट जारी करते हुए बताया था कि चुनाव से पहले 17000 पदों पर नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करेंगे, वो भी जारी नहीं हुआ। सरकार केवल युवाओं के साथ छल कर रही है। सरकार प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करने में विलंब कर रही है। बंटी पाण्डेय ने बताया कि अब अगर जल्द से जल्द विज्ञापन जारी नहीं हुआ तो बड़े स्तर का आंदोलन लखनऊ में होगा

यह भी पढ़ें : जेल में बंद नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लिखा खत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed