UP Board: कोरोना कटौती’ खत्म, अब पढ़ना होगा पूरा सिलेबस,स्कूलों में नये सत्र संबंधी दिशानिर्देश जारी

0

यूपी बोर्ड एक अप्रैल से स्कूलों में नया सेशन शुरू करने जा रहा है और इसके लिए तैयारियां भी की जा रही हैं तो निर्देश भी दिए जा रहे हैं. सभी विषयों में संपूर्ण पाठ्यक्रम लागू किया जाने वाला है. जानिए और क्या कवायदें की जा रही हैं

News jungal desk : उत्तर प्रदेश बोर्ड ने नए सत्र में पठन-पाठन की तैयारी शुरू कर दी गई है। और खास बात यह है कि कक्षा नौ से 12वीं तक पाठ्यक्रम में जो 30 फीसद कटौती की गई थी । वह अब समाप्त होने वाली है । यानी नए सत्र से 100 प्रतिशत पाठ्यक्रम लागू होगा । यूपी बोर्ड ने मूल्यांकन कार्य के साथ नए सत्र 2023- 24 में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की तैयारी शुरू कर दिया है । स्कूलों में बच्चों को पूरा पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा. कोविड-19 की वजह से पिछले दो वर्ष पाठ्यक्रम में कटौती की गई थी ।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने बताया कि एक अप्रैल से शुरू होने जा रहे नए सत्र से कक्षा 9 से 12वीं तक के सभी विषयों में संपूर्ण पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा । और बोर्ड इस प्रयास में है कि 2022- 23 सत्र की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन के बाद जल्द से जल्द परीक्षा परिणाम घोषित कर स्कूलों में शैक्षणिक माहौल कायम कर दे ।

पिछले दो वर्षों के दौरान कोविड-19 की वजह से विद्यालय में नियमित पठन-पाठन बाधित रहा था । और इस कारण पाठ्यक्रम समिति ने छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए 30 फीसद पाठ्यक्रम को समाप्त करने की संस्तुति करी थी । शुक्ला ने बोला कि अब परिस्थितियां सामान्य होने के कारण नए सत्र से कटौती का कोई औचित्य नहीं रह गया है ।

बच्चों के चहुंमुखी विकास पर दें ध्यान

यूपी बोर्ड ने पठन-पाठन के साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शैक्षणिक गतिविधि पर ध्यान देने पर भी बल दिया है । शुक्ला ने सभी शिक्षा अधिकारियों से कहा कि बच्चों के संपूर्ण विकास में केवल शैक्षिक प्रकार ही नहीं बल्कि शिक्षणेत्तर गतिविधियों में उनका प्रतिभाग करना आवश्यक है । अतः नए सत्र में बच्चों का मानसिक, शारीरिक एवं भावनात्मक विकास भी सुनिश्चित कराएं ।

Read also : भीषण गर्मी से रोजगार पर भयानक संकट की आशंका,क्‍या 7 साल में हीटवेव के कारण छिन जाएंगी 8 करोड़ जॉब्‍स

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *