पंजाब में दो साल का रिकॉर्ड टूटा, क्‍या द‍िवाली तक जीना होगा मुश्‍क‍िल?

0

पंजाब में पराली जलाने के मामलों में बढ़ोतरी जारी है. पंजाब में 26 अक्टूबर को पराली जलाने के 589 मामले सामने आए है. इस सीजन में 1 दिन में सबसे अधिक पराली जलाने के मामले आए है. पंजाब में पराली जलाने के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3293 हुई

News jungal desk :उत्तर भारत के साथ-साथ दिल्ली एनसीआर में गुलाबी सर्दी ने दस्तक दे दी है । और जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है वैसे-वैसे वायु प्रदूषण का ग्राफ भी लगातार बढ़ता हुआ नजर आ रहा है । और जिसके चलते लोगों की सांसों का संकट बन गया है. हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. वहीं दिवाली का त्यौहार आने में भी कुछ दिन शेष बचे हैं और प्रदूषण ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. इसके कारण लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है ।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता अब भी ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. दिल्‍ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 249 पर है । और वहीं नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक शुक्रवार सुबह दिल्ली के तमाम इलाकों में AQI 300 के पार हो गया था । आनंद विहार और शादीपुर डिपो इलाके में AQI ‘बहुत खराब’ दर्ज किया गया है ।

दिल्ली बिगड़ी आबो हवा
आपको बता दें कि पड़ोसी राज्यों में खेतों में पराली जलाने से प्रदूषण बढ़ जाता है । और वैसे यह प्रदूषण बढ़ने की एक वजहों में से है । और आने वाले समय में पटाखे जलाए जाने से प्रदूषण और अधिकर बढ़ने की संभावना है. CPCB के अनुसार, आज दिल्ली की हवा खराब स्तर पर रहेगी. सवेरे दिल्ली का AQI 249 था। दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद की भी हवा खराब है ।

पड़ोसी राज्यों की पराली बड़ा रही प्रदूषण
दिल्ली में शुक्रवार भी कई इलाकों में AQI 300 के पार चले गया, जिसका मुख्य कारण है परली जलाए जाने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है. आपको बता दें कि पंजाब में पराली जलाने के मामलों में बढ़ोतरी जारी है. पंजाब में 26 अक्टूबर को पराली जलाने के 589 मामले सामने आए है. इस सीजन में 1 दिन में सबसे अधिक पराली जलाने के मामले आए है. पंजाब में पराली जलाने के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3293 हुई.

पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर के आंकड़ों के अनुसार, 589 मामलों में से सबसे अधिक 91 मामले अमृतसर में, इसके बाद 81 मामले पटियाला में, 67 मामले तरनतारन में, 63 मामले संगरूर में, 56 मामले फिरोजपुर में, 33 मामले मोगा में, 27 मामले मनसा में, 26 मामले फतेहगढ़ साहिब में सामने आए. लुधियाना में 24, जालंधर में 23, गुरदासपुर में 21, कपूरथला में 20, बठिंडा, फरीदकोट में 13-13, मोहाली में 7, मुक्तसर में 6, बरनाला में 5, नवांशहर में 4, फाजिल्का, मालेरकोटला में 3-3, होशियारपुर में 2 और पठानकोट में 1 केस सामने आया है.

रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान शुरू
दिल्ली में प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान बृहस्पतिवार को आईटीओ चौराहे से शुरू हो गया, लेकिन इससे कितना फायदा होगा यह अभी भी एक बड़ा सवाल है. इस बार अभियान जनता की भागीदारी से चलेगा.

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
जिस तेजी से वायु प्रदूषण बढ़ रहा है और धीरे-धीरे दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील होने की तरफ अग्रसर है इसे देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट घर से मास्क पहन कर निकलने की सलाह दे रहे हैं. आपको बता दे की हर साल इस समय में दिल्ल-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। एक तरफ पराली तो दूसरी ओर पराखे हवा की गुणवत्ता को खराब करते हैं ।

Read also : गुजरात हाईकोर्ट में दो जज सुनवाई के दौरान भिड़े,जस्टिस वैष्णव ने मांगी माफी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed