प्राचीन मंदिर में अधिकार को लेकर दो पक्ष आमने-सामने, मंदिर के मुख्य द्वार और गर्भ गृह में डाला ताला, एसडीएम ने खुलवाया

0

News Jungal Desk : प्राचीन हरि देव महाराज मंदिर में अधिकार को लेकर दो पक्षों में जमकर विवाद हो गया, जिसके बाद एक पक्ष के द्वारा मंदिर के मुख्य द्वार एवं गर्भ गृह में ताला डाल दिया गया। सूचना पर पहुंची तहसीलदार व एसडीएम ने समझा-बुझाकर ताला खुलवाया और ताला डालने वालों पर कार्रवाई की। तहसील सिकंदरा sikandra के बुधौली गांव में प्राचीन काल से स्थापित हरि देव जी महाराज मंदिर में अधिकार को लेकर के दो पक्ष आमने-सामने आ गए।

वहीं संदीप कपूर पूर्व पुजारी के कहने पर बाबा के समर्थकों द्वारा मंदिर के मुख्य द्वार और गर्भ गृह के द्वार पर ताला लगा दिया गया। जिससे क्षेत्रों से आने वाले बातों को भगवान के दर्शन करने में दिक्कत होने लगी। मामला इतना बढ़ गया कि ताला खुलवाने के लिए प्रशासन को बुलाना पड़ा। मौके पर पहुंची पुलिस के द्वारा मामले की जानकारी तहसील प्रशासन को दी गई। तहसीलदार पूर्णिमा सिंह के द्वारा दोनों पक्षों से वार्तालाप किया गया तो पता चला कि संदीप कपूर के द्वारा सन 2007 में एक ट्रस्ट बनाया गया था, जो रजिस्टर्ड नहीं था। संदीप कपूर के द्वारा ट्रस्ट गांव के ही रासबिहारी को सुपुर्द कर मंदिर में पूजा अर्चना करने का अधिकार देकर गांव में विवादित रहने के चलते चले गए थे। तब से लेकर अभी तक बिना रजिस्टर्ड ट्रस्ट के द्वारा ही मंदिर में पूजा अर्चना की जा रही है।

एसडीएम ने मंदिर के मुख्य गेट का ताला खुलवाकर पूजा शुरू करा दी है।

2014 में रासबिहारी के देहांत के बाद उनके पुत्र के द्वारा अभी तक मंदिर की पूजा अर्चना देखरेख रखरखाव किया गया। संदीप के द्वारा गलत तरीके से आचरण व्यवहार करते हुए मंदिर को चलाने का आरोप लगाते हुए अपने समर्थकों द्वारा ताला डलवा दिया गया। मंदिर परिसर में ताला गिरने के बाद गांव के लोग भाग गए और विवाद होने लगा। मामला बढ़ता देख तहसीलदार पूर्णिमा सिंह के द्वारा एसडीएम सिकंदरा सुरभि शर्मा को मामले की जानकारी दी गई। एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर मंदिर में लगा ताला खुलवाया।

सभी लोगों को समझा-बुझाकर अभी तक मंदिर की देखरेख कर रहे पक्ष को ही मंदिर में पूजा अर्चना करने के निर्देश दिए गए। मंदिर में चढ़ाव आदि आने वाले दानपात्र में प्रशासन के द्वारा ताला डलवा दिया गया। जिसकी देखरेख प्रशासन व गांव के द्वारा बनाई गई संयुक्त कमेटी करेगी। जब तक सिविल कोर्ट में चल रहे मंदिर विवाद का निस्तारण ना हो जाए। एसडीएम सुरभि शर्मा के द्वारा बताया गया कि ताला खुलवा दिया गया है। दोनों पक्षों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढे : शुभारंभ से पहले ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई बिल्हौर नगर पालिका की ओपन जिम पार्क

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *