बारिश के मौसम में कम पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, जानिए रोजाना कितना गिलास है ‌जरूरी

0

News jungal desk:– एक कहावत है कि जल ही जीवन है। हम बिना खाने के जिंदा रह सकते हैं, लेकिन बिना पानी के यह संभव नहीं है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पानी पीना (Drinking water) हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है। साथ ही कई तरह की अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इन दिनों बारिश (Rain) का मौसम चल रहा है, जिसमें लोग पानी पीना (Drinking water) की मात्रा कम हो जाती है। अगर आप भी कम पानी पीते हैं तो सावधान हो जाएंगे। आइए जानते हैं कि इस मौसम में कितने ग्लास पानी पीना चाहिए।

बारिश में कम प्यास क्यों लगती है?

बारिश के मौसम में आपने अनुभव किया होगा कि प्यास बहुत कम लगती है। इसके पीछे सिंपल सा कारण है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गर्मी के मौसम में तापमान ज्यादा होता है, लिहाजा बॉडी डिहाइट्रेट होने लगती है और जिससे पानी कम होता है और प्यास लगती है। जबकि बारिश के मौसम में ऐसा नहीं होता। इन दिनों हवा में उमस काफी ज्यादा होती है, जिस कारण शरीर से पसीना बहता रहता है। Heat कम होने के चलते प्यास नहीं लगती।

मानसून में पानी को उबालकर पीना फायदेमंद

मानसून के मौसम में पानी पीते वक्त ध्यान रखना है कि वह साफ है या नहीं। ज्यादातर लोग फिल्टर का पानी पीते हैं। इससे भी बढ़िया तरकीा पानी को उबालकर पीना है। ऐसा करने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया bacteria और जर्म्स मर जाते हैं, जिससे बीमार पड़ने का रिस्क भी कम हो जाता है।

मानसून में कितना पानी पीना सही?

ओनली माय हेल्थ में छपी खबर के अनुसार, Dietician – न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी कहती हैं कि मॉनसून के दिनों पर्याप्त पानी पीना चाहिए। एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूरी है। अगर प्यास नहीं भी लगती है तो पानी जरूरी पीएं, ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे।

बारिश में पानी पीने के फायदे

  1. पानी पीने से बारिश के मौसम में इम्यूनिटी बूस्ट होती है और एनर्जी बनी रहती है।
  2. पर्याप्त पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं।
  3. पानी पीने से किडनी, लिवर और पेट संबंधी समस्याएं भी कम होती है।
  4. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से स्किन चमकती रहती है।
  5. पानी पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also: Box Office SatyaPrem Ki Katha की लव स्टोरी पर दर्शक मेहरबान, जानें कितना रहा कलेक्‍शन

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed