सुदामा चरित्र की कथा सुन भाव विभोर हो गए श्रोता

0

सुदामा चरित्र के साथ हुआ भागवत कथा का समापन भागवत कथा में श्रद्धालुओं ने भगवान के गीतों पर किया नृत्य सुदामा और कृष्ण कथा का मंचन भी हुआ।

न्यूज जंगल उत्तर प्रदेश डेस्क :- शिवाजी नगर के प्रेमा गार्डन पर चल रही श्रीमद् भागवत कथा का समापन शनिवार को सुदामा चरित्र के वर्णन के साथ हुआ। और इस दौरान कलाकारों द्वारा सुदामा और कृष्ण कथा का मंचन किया गया। किया गया रविवार को विशाल भंडारा कथाव्यास उपेंद्र शास्त्री द्वारा सुदामा चरित्र का वर्णन किए जाने पर पंडाल में उपस्थित श्रोता भाव-विभोर हो गए। कथाव्यास ने सुदामा चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि मित्रता करो, तो भगवान श्रीकृष्ण और सुदामा जैसी करो। सच्चा मित्र वही है, जो अपने मित्र की परेशानी को समझे और बिना बताए ही मदद कर दे। परंतु आजकल स्वार्थ की मित्रता रह गई है। जब तक स्वार्थ सिद्ध नहीं होता है, तब तक मित्रता रहती है। जब स्वार्थ पूरा हो जाता है, मित्रता खत्म हो जाती है


भागवत कथा में कथा व्यास ने कहा कि एक सुदामा अपनी पत्नी के कहने पर मित्र कृष्ण से मिलने द्वारकापुरी जाते हैं। जब वह महल के गेट पर पहुंच जाते हैं, तब प्रहरियों से कृष्ण को अपना मित्र बताते है और अंदर जाने की बात कहते हैं। सुदामा की यह बात सुनकर प्रहरी उपहास उड़ाते है और कहते है कि भगवान श्रीकृष्ण का मित्र एक दरिद्र व्यक्ति कैसे हो सकता है। प्रहरियों की बात सुनकर सुदामा अपने मित्र से बिना मिले ही लौटने लगते हैं। तभी एक प्रहरी महल के अंदर जाकर भगवान श्रीकृष्ण को बताता है कि महल के द्वार पर एक सुदामा नाम का दरिद्र व्यक्ति खड़ा है और अपने आप को आपका मित्र बता रहा है। द्वारपाल की बात सुनकर भगवान कृष्ण नंगे पांव ही दौड़े चले आते हैं और अपने मित्र को रोककर सुदामा को रोककर गले लगा लिया।


उन्होंने कहा कि भागवत पुराण हिन्दुओं के अट्ठारह पुराणों में से एक है। इसे श्रीमद् भागवत या केवल भागवतम् भी कहते हैं। इसका मुख्य विषय भक्ति योग है, जिसमें श्रीकृष्ण को सभी देवों का देव या स्वयं भगवान के रूप में चित्रित किया गया है। इस पुराण में रस भाव की भक्ति का निरूपण भी किया गया है। साथ ही भगवान की विभिन्न कथाओं का सार भागवत मोक्ष दायिनी है। इसके श्रवण से परीक्षित को मोक्ष की प्राप्ति हुई। और कलियुग में आज भी इसका प्रत्यक्ष प्रमाण देखने को मिलते हैं। श्रीमदभागवत कथा सुनने से प्राणी को मुक्ति प्राप्त होती है ।

ये भी पढ़ें:-गणतंत्र दिवस पर आतंक का डर! ISIS और अल-कायदा संग पाकिस्तान रच रहा है भारत को दहलाने की साजिश

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed