द्रौपदी मुर्मू के आवास पर पहुंचेगी पीएम समेत पूरी कैबिनेट, नतीजों का है इंतजार

0

देश को गुरुवार को यानी आज पता चल जाएगा कि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन होगा। राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को मतदान हो चुका है। गुरुवार को पूर्वाह्न 11 बजे यहां संसद भवन में मतगणना शुरू होगी।

News Jungal Media,Pvt .Ltd :- देश को गुरुवार को यानी आज पता चल जाएगा कि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन होगा। राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को मतदान हो चुका है। गुरुवार को पूर्वाह्न 11 बजे यहां संसद भवन में मतगणना शुरू होगी। एनडीए की ओर से द्रौपदी मुर्मू, जबकि विपक्ष की तरफ से यशवंत सिन्हा उम्मीदवार हैं। मुर्मू की जीत की काफी संभावना जताई जा रही है। यदि वह जीत हासिल करती हैं, तो देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बन जाएंगी। वहीं, नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से आज पूछताछ की जाएगी। कांग्रेस पार्टी ने बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन की तैयारी की है।

रिटर्निंग ऑफिसर जारी करने वाले हैं पहला रुझान

संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव में मतों की गिनती जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ देर में ही रिटर्निंग ऑफिसर पहला रूझान जारी कर सकते हैं। खास बात है कि पहले कहा जा रहा था कि रुझान 1 बजे जारी हो सकता है, लेकिन इसमें देरी हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचेंगे द्रौपदी मुर्मू को बधाई

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना जारी है। कहा जा रहा है कि एनडीए उम्मीवार द्रौपदी मुर्मू रेस में आगे चल रही हैं। अब खबर है कि मुर्मू की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पूरी कैबिनेट उन्हें बधाई देने आवास पर पहुंचेगी।

मयूरभंज में शुरू हुआ जश्न

संसद भवन में मतगणना पूरी नहीं हुई है, लेकिन नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के गृह जिला मयूरभंज में जश्न शुरू हो गया है। कहा जा रहा है कि विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के मुकाबले मुर्मू दौड़ में आगे चल रही हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में आने वाला है पहला रुझान

राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू बनाम यशवंत सिन्हा के बीच सियासी जंग जारी है। खबर है कि जल्दी मतगणना के बीच पहला रुझान सामने आ सकता है। संसद भवन में पहले सांसदों को मतों की गणना की जा रही है।

संसद भवन में जारी है मतगणना प्रक्रिया

संसद भवन के कक्ष 63 में राष्ट्रपति पद के लविए मतगणना जारी है। खास बात है कि प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। 15वें राष्ट्रपति के लिए हुए चुनाव में संसद भवन में 98.91 फीसदी मतदान हुआ था।

 सिर्फ इन्हें है काउंटिंग रूम में जाने की इजाजत

केवल मतगणना अधिकारी, राज्यसभा महासचिव की सहायता के लिए तैनात अधिकारी, उम्मीदवार और प्रत्येक उम्मीदवार का एक अधिकृत प्रतिनिधि, चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक और वैध पास वाले मीडियाकर्मियों को ही मतगणना हॉल में प्रवेश करने की अनुमति है। राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर हैं।

संसद भवन के कमरा नंबर 63 में हो रही काउंटिंग

President Election Counting: हाल ही में संपन्न हुए 15वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन में मतगणना जारी है। संसद भवन के कमरा नंबर 63 में मतगणना चल रही है और मतगणना के तुरंत बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। कमरा नंबर 63 के तत्काल परिसर को सेनिटाइज और “साइलेंट जोन” घोषित किया गया है।

ये भी पढ़े :-केजरीवाल ने ‘रेवड़ी’ को बताया प्रसाद,गुजरात में बिजली पर किए 3 बड़े वादे

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed