देश ने हासिल की एक और उपलब्धि, 60% आबादी को दी गई वैक्सीन की दोनों डोज

0

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपने एक ट्वीट के जरिए कहा कि देश के 60 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की दोनों खुराक दे दी गई है.

न्यूज़ जंगल डेस्क, कानपुर : देश भर में कोरोना (Corona Virus) के नए स्ट्रेन को फैलने से रोकने के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) की प्रक्रिया को तेज कर दी गई है. इस जंग में जीत हासिल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को दोनों खुराक दिए जाने की कोशिश की जा रही है. इस बीच देश ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के डोज को लेकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. 

दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Dr Mansukh Mandaviya) ने अपने एक ट्वीट के जरिए कहा कि देश के 60 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की दोनों खुराक दे दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा, ‘एक मील का पत्थर हासिल कर लिया गया है. भारत के सभी लोगों को इसके लिए बधाई. हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की मदद, भागीदारी और समर्पित प्रयासों से भारत की 60 फीसदी से ज्यादा आबादी को पूरी तरह से वैक्सीनेट कर दिया गया है.’

ये भी पढ़ें : हिन्दुत्व की बोको हरम से तुलना करने पर सलमान खुर्शीद मुश्किल में, FIR दर्ज करने का आदेश

भारत में किया जा रहा है इस वैक्सीन का इस्तेमाल

बता दें कि भारत में फिलहाल कोवैक्सिन (Covaxin),कोविशील्ड (Covishield),स्पुतनिक वी वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) के इस्तेमाल से लोगों को वैक्सीनेट किया जा रहा है. कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका कंपनी ने तैयार किया जबकि इसका उत्पादन SII कर रही है. कोवैक्सिन भारत में बनाई गई स्वदेशी वैक्सीन है तो वहीं स्पुतनिक वी वैक्सीन रूसी वैक्सीन है. स्पुतनिक वी को की मार्केटिंग भारत में डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज कर रहे हैं. 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *