Thank God: फिल्‍म रिलीज पर बैन लगाने की उठी मांग, 1 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई….

0

अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्‍होत्रा की फिल्‍म ‘Thank God’ जहां एक तरफ 25 अक्‍टूबर को थिएटर्स में रिलीज हो रही है तो वहीं दूसरी ओर 1 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में इस फिल्‍म पर सुनवाई होने वाली है।

अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्‍होत्रा की फिल्‍म ‘Thank God’ जहां एक तरफ 25 अक्‍टूबर को थिएटर्स में रिलीज हो रही है तो वहीं दूसरी ओर 1 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में इस फिल्‍म पर सुनवाई होने वाली है। इस फिल्म पर बैन लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिस पर बुधवार को सुनवाई नहीं हो पाई। बता दे कि याचिका में आरोप लगाया गया है कि इस फिल्‍म में भगवान चित्रगुप्त का अपमान किया गया है। उन्‍हें गलत और अपमानजनक तरीके से दिखाया गया है, जो हिंदू धर्म की भावनाओं को आहत करता है। वही बुधवार को इस याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग को कोर्ट ने इनकार कर दिया।

जानकारी के अनुसार चीफ जस्‍ट‍िस उदय उमेश ललित और जस्‍ट‍िस बेला एम त्रिवेदी की बेंच ने श्री चित्रगुप्त वेलफेयर ट्रस्ट की इस याचिका पर सुनवाई के लिए अब 1 नवंबर की तारीख तय की है। वही इस याचिका में फिल्म Thank God की रिलीज पर रोक लगाने के साथ यह निर्देश देने की भी मांग की गई है कि इसके ट्रेलर और पोस्टर को ‘यूट्यूब’ जैसे इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाया जाए। इनमे भगवान चित्रगुप्‍त के लिए अपमानजनक एक्‍सप्रेशन, डायलॉग और भड़कीले सीन्‍स हैं।

आपको बता दे कि बुधवार को याचिकाकर्ता के वकील ने कोर्ट में कहा कि अगर 25 अक्टूबर को फिल्‍म की रिलीज के बाद इस पर सुनवाई होती है, तो यह याचिका बेकार हो जाएगी। इस पर जजों की बेंच ने कहा कि ‘यह इतना जरूरी भी नहीं है, इस पर बाद में सुनवाई हो सकती है।’ इसपर याचिकाकर्ता ट्रस्ट ने सेंसर बोर्ड के साथ ही फिल्म के डायरेक्‍टर इंदर कुमार, प्रोड्यूसर भूषण कुमार और अजय देवगन को पक्षकार बनाया है।

फिल्म ‘थैंक गॉड’ दिवाली के मौके पर सिनेमाघरों में रिलीज हो रही हैं। इस फिल्म में अजय देवगन ‘भगवान चित्रगुप्त’ की भूमिका में नजर आ रहे हैं। चित्रगुप्‍त हिंदू देवता हैं, जिनको लेकर खास तौर पर ‘कायस्थ’ जाति के लोगों में अपार श्रद्धा है। इस फिल्‍म के ख‍िलाफ याचिका में कहा गया है कि ‘देश में कायस्थ के साथ ही अन्य लोगों की धार्मिक भावनाओं को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। प्रतिवादियों द्वारा फिल्म बनाकर और इसे रिलीज कर मौलिक अधिकार का उल्लंघन किया जा रहा है।’

यह भी पढ़े: वैशाली ठक्कर सुसाइड केस में एक और नाम आया सामने, आरोपियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed