उत्तर प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को पढ़ाना हुआ महंगा,जानें पूरा कैलकुलेशन

0

UP News: अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अनुसार फीस में वृद्धि उत्तर प्रदेश शुल्क विनियमन अधिनियम 2018 के अनुसार है।

न्यूज जंगल डेस्क :- उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्राइवेट स्कूलों (Private Schools) में बच्चों को पढ़ाने वाले अभिभावकों की जेब ढीली होने वाली है, आने वाले सत्र से पेरेंट्स को ज्यादा फीस (School Fee) देनी होगी, क्योंकि वर्ष 2023 शैक्षणिक सत्र से फीस में 11.69 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने जा रही है, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की अनएडेड प्राइवेट स्कूल (Private School) एसोसिएशन ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की है….

एसोसिएशन ने जारी किया प्रेसनोट ,मीडिया रिपोर्ट्स (media reports) के मुताबिक एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए कहा है कि एसोसिएशन (association) की आम सभा की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

ये है स्कूल फीस बढ़ोतरी का कैलकुलेशन This is the calculation of school fee hike

दरअसल बता दें कि सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से चालू सत्र 2022 -2023 के लिए दिया गया CPI 6.69% है, यानी एक्ट के मुताबिक फीस में 6.69%+5% यानी कुल 11.69% तक ही बढ़ोतरी की जा सकती है।

अनिल अग्रवाल ने यह भी बताया कि स्कूलों (schools) की फीस में वृद्धि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) शुल्क विनियमन अधिनियम 2018 के अनुसार ही है,इसके अलावा एसोसिएशन (association) की ओर से अपने सामाजिक एवं शैक्षणिक दायित्वों को पूरा करने के लिए होने वाली गतिविधियों (activities) के संबंध में भी निर्णय लिए गए हैं।

एसोसिएशन के मुताबिक स्कूल फीस में वृद्धि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) शुल्क विनियमन अधिनियम 2018 के अनुसार है, इस अधिनियम के तहत किसी दिए गए वर्ष के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और 5% को ध्यान में रखते हुए वार्षिक शुल्क में वृद्धि की जा सकती है।

फीस में बढ़ोतरी कोर्ट के आदेश के बाद आई The hike in fees came after the court’s order

बता दें कि वर्ष 2020 में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण फीस वृद्धि के फैसले को रद्द कर दिया गया था, यह फैसला 2021 तक जारी रहा, इसके बाद वर्ष 2022 में निजी स्कूल कोर्ट (school court) चले गए, जिसके बाद स्कूलों (schools) की फीस में 9% की वृद्धि हुई?अब अगले साल के लिए 12 फीसदी तक स्कूलों (schools) की फीस बढ़ने वाली है।

ये भी पढ़ें:-: रक्षा मंत्री राजनाथ बोले- हमने विपक्ष के नेताओं की मंशा पर सवाल नहीं उठाया...

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *