ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे जारी, मुस्लिम पक्ष भी कर रहा सहयोग, ज्ञानवापी में अब तक क्या-क्या हुआ ?

0

 इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेशों के बाद यह सर्वे शुक्रवार को शुरू हुआ था । , पहले दिन मुस्लिम पक्ष ने सर्वे में भाग नहीं लिया था । लेकिन बाद में मुस्लिम पक्ष सर्वे में शामिल हुआ था ।

News jungal desk: उत्तर प्रदेश में पुरातत्व विभाग की टीम की तरफ से ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे जारी है । और सर्वे का आज यानी सोमवार को चौथा दिन है । सुबह साढ़े 10 बजे से यह सर्वे शुरू होगा । हिंदू पक्ष के वकील  सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार को भी सर्वे का काम चल रहा है । और सर्वे में अंजुमन इंतजामिया कमेटी भी सहयोग कर रही है । सर्वे शुरू होने में थोड़ी देरी हो सकती है, क्योंकि आज सावन महीने का पांचवां सोमवार है. वहीं, हिंदू पक्ष के ही एक अन्य वकील नंदन चतुर्वेदी ने बोला कि सिस्टमैटिक और साइंटिफिक तरीके से सर्वे किया जा रहा है । थोड़ा वक्त लगेगा और सर्वे पूरा होने के बाद रिपोर्ट कोर्ट को सौंपी जाएगी .

इससे पहले रकविवार को मस्जिद के अंदर मौजूद तीन गुम्बंधों का सर्वे किया गया है । ताकि यह तय हो सकते कि यह क्या हिंदू मंदिर के स्टक्चर के ऊपर यह मस्जिद 17वीं शताब्दी में बनाई गई थी । इंतेजामिया मस्जिद के ज्वाइंट सेक्रेटरी अहमद यासीन ने कहा कि हिंदू पक्ष के लोग झूठी बातें और अफवाहें फैला रहे हैं कि मंदिर के अंदर हिंदू देवाताओं की मूर्तियां मिली हैं । सर्वे होने से पहले ही अफवाहें फैलाई जा रही हैं ।

उन्होंने कुछ मीडियाहा उस पर भी निशाना साधा और बोला कि मीडिया भी झूठ बोल रहा है कि शनिवार को सर्वे में मस्जिद के तहखाने में त्रिशुल और कलश मिला है । उन्होंने बोला कि अगर इन बातों और कामों को रोका नहीं गया और ये चीजें ऐसी ही चलती रही तो मुस्लिम पक्ष सर्वे का बहिष्कार कर देगा. बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेशों के बाद यह सर्वे शुक्रवार को शुरू हुआ था. हालांकि, पहले दिन मुस्लिम पक्ष ने सर्वे में भाग नहीं लिया था. लेकिन बाद में मुस्लिम पक्ष सर्वे में शामिल हुआ था ।

Read also: कमजोर पड़ा मॉनसून, इन राज्यों में कम होगी बारिश की गतिविधियां

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *