Sugar Export Ban: सरकार का बड़ा फैसला, चीनी निर्यात पर एक साल के लिए और बढ़ी पाबंदी….

0

सरकार ने घरेलू बाजार में चीनी की उपलब्धता बनाए रखने के लिए एक बड़ा फसला लिया है। इसके तहत अगले साल 31 अक्टूबर तक चीनी के निर्यात पर लगी पाबंदियों को बढ़ा दिया है।

Business Desk: सरकार ने घरेलू बाजार में चीनी की उपलब्धता बनाए रखने के लिए एक बड़ा फसला लिया है। इसके तहत अगले साल 31 अक्टूबर तक चीनी के निर्यात पर लगी पाबंदियों को बढ़ा दिया है। बता दे कि चीनी निर्यात पर लगी बंदिशें इस साल 31 अक्टूबर को ही खत्म होने वाली थीं, लेकिन विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने इसे अब एक साल के लिए और बढ़ा दिया है।

DGFT ने शुक्रवार शाम को जारी एक अधिसूचना में इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘कच्ची, रिफाइंड और सफेद चीनी के निर्यात पर लगी पाबंदियों को 31 अक्टूबर, 2022 से 31 अक्टूबर, 2023 या फिर अगले आदेश तक के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि इससे संबंधित बाकी सारी शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी।’

इसके अलावा सरकार ने यह भी साफ किया है कि ये पाबंदियां यूरोपीय संघ (EU) और अमेरिका को सीएक्सएल और टीआरक्यू शुल्क रियायत कोटा के तहत किए जाने वाले निर्यात पर लागू नहीं होंगी। इन दोनों बाजारों में सीएक्सएल और टीआरक्यू व्यवस्था के तहत एक तय मात्रा में चीनी निर्यात की जाती है। भारत चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक होने के साथ इस साल दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक भी रहा है।

यह भी पड़े: Aryan Vaid: एक बार फिर शादी के बंधन में बांधने वाले है आर्यन, फ्लोरिडा में होगी शादी….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed