राजकीय पॉलिटेक्निक के छात्रों ने15 हजार रुपये की लागत से तैयार किया ड्रोन

0

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : राजकीय पॉलिटेक्निक के छात्रों ने कृषि क्षेत्र में फसलों में दवा का छिड़काव करने, आपदा के समय सामान, दवा और अन्य राहत सामग्री पहुंचाने में सक्षम स्वदेशी ड्रोन तैयार किया है। ये ड्रोन डेढ़ किमी के दायरे में आसानी से उड़ान भर सकेगा। जीटी रोड स्थित संस्थान के इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग में अंतिम वर्ष के आठ विद्यार्थियों ने महज 23 दिन तक लगातार 12-16 घंटे तक मेहनत करने के बाद ड्रोन का निर्माण करने में सफलता हासिल की है।

सिर्फ 15 हज़ार में तैयार हुआ ड्रोन
संस्थान ने सिर्फ 15 हजार रुपये की लागत से तैयार ड्रोन किया है ये ड्रोन साथ ही सफल परीक्षण के बाद अब इसका पेटेंट कराने का फैसला लिया है। बर्रा दो निवासी छात्र शौर्य वर्मा ने बताया कि टीम सदस्य शौर्य वर्मा, प्रियंका शर्मा, शुभम मिश्रा, शैली द्विवेदी, शुभम मिश्रा, सौरभ, मुकुल सविता, प्रीति देवी, प्रिया कमल के साथ मिलकर ड्रोन निर्माण पर सामूहिक चर्चा की। इसे तैयार करने के लिए इंटरनेट मीडिया पर जानकारी जुटाई और इसकी डिजाइन तैयार की।

121 मीटर की उचाई तक उड़ा यह स्वदेशी ड्रोन
ऑनलाइन प्लेटफार्म से ड्रोन के उपकरण खरीदे गए। कड़ी मेहनत करके जमीन से 121 मीटर की ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम स्वदेशी ड्रोन तैयार किया। आपात स्थिति में ये ड्रोन अधिकतम डेढ़ किमी के दायरे में एक किग्रा तक वजन का सामान पहुंचाने में सक्षम है। पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य मुकेश आनंद व इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग शाखा के प्रभारी पीसी सोनकर ने ड्रोन माडल की सराहना की है।

परीक्षण के दौरान चार बार गिरकर क्षतिग्रस्त हुआ ड्रोन, हार नहीं मानी
शौर्य ने बताया कि 23 दिन में ड्रोन का चार बार परीक्षण किया गया। चारों बार ड्रोन उंचाई से गिरकर क्षतिग्रस्त हुआ लेकिन सदस्यों ने हार नहीं मानी। परीक्षण असफल होने की कमियों को दूर करने के लिए इंटरनेट मीडिया व प्राध्यापकों से जानकारी जुटाई। सभी आठ सदस्यों ने अपने पास से रुपये एकत्रित कर ड्रोन तैयार किया। पांचवीं बार के परीक्षण में सफलता मिली।

Also Read- बिल्ली भी करती है शिकायत, देखें कुमार विश्वास का ये वीडियो

यह उपकरण लगे
1800 केवी की चार मोटर, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रक, दो किमी की फ्रीक्वेंसी क्षमता वाला ट्रांसमीटर, उड़ान नियंत्रक सीसी थ्रीडी, लिथियम पॉलीमर बैटरी क्षमता 3300 एमएएच।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed