श्रीलंका:रसोई गैस का संकट, घंटों सड़कों पर लाइन में खड़े रहे लोग

0

श्रीलंका की आम जनता को रसोई गैस सिलेंडर के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को बहुत ही मुश्किल से गैस सिलेंडर मिल पा रहा है. 

न्यूज़जंगल नेटवर्क, कानपुर : श्रीलंका में लोग गैस सिलेंडरों के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े रहने के लिए मजबूर हैं। वहीं, जरूरी दवाइयों की भी किल्लत है और अस्पतालों में काफी कम मात्रा में जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति हो पा रही है। काफी ज्यादा विकराल स्थिति से श्रीलंका में लोग काफी ज्यादा उग्र हो चुके हैं और देश के कई हिस्सों में सरकार विरोधी प्रदर्शन किए जा रहे हैं। लेकिन, दिक्कत ये है, कि भ्रष्टाचार में आकंठ तक डूबी श्रीलंका की सरकार के पास देश को इस भीषण आर्थिक संकट से निकालने के लिए कोई रास्ता नहीं बचा है, वहीं श्रीलंकन सरकार के सभी कैबिनेट मंत्री इस्तीफा दे चुके हैं और अभी तक नई कैबिनेट का गठन नहीं हुआ है। दूसरी तरह सहयोगी पार्टियों के समर्थन वापस लेने की वजह से सरकार पहले ही अल्पमत में आ चुकी है

ऑटो ड्राइवर ने बताया श्रीलंका में फ्यूल संकट के बारे में
जब हमने एक हिंदी बोलने वाले ऑटो ड्राइवर चमिंडा के साथ बातचीत जिसे बताया कि पिछले 5 दिनों से पेट्रोल नहीं मिल रहा है के चलते कमाई भी एकदम खत्म हो गई है दिन में जो पहले करीब ₹4000 कमा लेते थे अब कब आए मुश्किल से एक हजार रह गई है. कहा कि अगर पेट्रोल नहीं मिलेगा तो क्या करेंगे घर में बैठेंगे लेकिन सवाल यह कि हमारे परिवार और बच्चों को कौन पालेगा. अब से दो-तीन महीने पहले पेट्रोल की कीमत ₹150 प्रति लीटर थी जो अब बढ़कर ₹338 प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है.

मेडिकल सुविधाएं अस्त व्यस्त
श्रीलंका में इस समय मेडिकल सुविधाओं का अभाव है. लोगों को दवाओं के अभाव के चलते बुरे हालात से गुजरना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों ने बताया कि मौजूदा समय देश में ऐसे हालत हैं कि अगर किसी व्यक्ति को एक कुत्ता भी काट ले तो रेबीज का इंजेक्शन तक उपलब्ध नहीं है मरीज की मौत तक हो सकती है. वहीं छात्रों ने भी अपनी समस्याएं रखते हुए बताया कि उनके सामने भी काफी दिक्कतें हैं क्योंकि वह अपनी जरूरत की किताबें तक नहीं खरीद पा रहे हैं.

ये भी पढ़ें : कांग्रेस को झटका, सुनील जाखड़ ने छोड़ी पार्टी बोले- बाय-बाय कांग्रेस पार्टी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *