कांग्रेस को झटका, सुनील जाखड़ ने छोड़ी पार्टी बोले- बाय-बाय कांग्रेस पार्टी

0

पंजाब में कांग्रेस के असंतुष्ट नेता सुनील जाखड़ ने पार्टी को अलविदा कह दिया है. उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर के बीच सुनील जाखड़ ने फेसबुक पर पार्टी छोड़ने का ऐलान किया. 

न्यूज़जंगल नेटवर्क, कानपुर : राजस्थान के उदयपुर में जारी चिंतन शिविर के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका लगा . कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुनील जाखड़ ने पार्टी से अलग होने का फैसला ले लिया .  उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी खटिया पर नजर आ रही है. गुड बाय टू कांग्रेस पार्टी. सुनील जाखड़ ने शनिवार को अपने आधिकारिक फेसबुक पेज से लाइव होकर कांग्रेस छोड़ने का ऐलान कर दिया . पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष ने कांग्रेस में जातिगत समीकरण को ध्यान में रखकर की जा रही राजनीति पर सवाल उठाए और आलकमान पर निशाना साधा.

दलितों पर कथित टिप्पणी से बिगड़ा खेल

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष रहे सुनील जाखड़ ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने के बाद कहा था कि वह कांग्रेस का हिस्सा रहेंगे, लेकिन दलित समुदाय और पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ की गई कथित टिप्पणी से उनकी मुश्किलें बढ़ गईं. कांग्रेस के कई नेताओं ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया. बात उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई तक पहुंच गई. उन्हें हाईकमान की अनुशासनात्मक समिति ने कारण बताओ नोटिस जारी किया जिसका उन्होंने जवाब नहीं दिया. इसके बाद समिति ने उनके सभी पद छीन लेने का फरमान जारी कर दिया. तभी से वह हाईकमान से नाराज चल रहे थे.

सुनील जाखड़ का राजनीतिक सफर

अबोहर के पंजकोसी गांव में 1954 में जन्मे सुनील जाखड़ 2002 से 2017 तक अबोहर निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे हैं. वह पिछली अकाली-भाजपा सरकार के दौरान पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे थे. जाखड़ 2017 के विधानसभा चुनाव में अबोहर सीट से भाजपा उम्मीदवार से हार गए थे. उन्होंने 2017 में विनोद खन्ना के निधन के बाद गुरदासपुर लोकसभा सीट से सफलतापूर्वक उपचुनाव लड़ा था. इसके बाद उन्हें पंजाब कांग्रेस का प्रमुख नियुक्त किया गया. बाद में पार्टी की तरफ से उनकी जगह नवजोत सिंह सिद्धू को ये जिम्मेदारी दे दी गई. 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान जाखड़ गुरदासपुर सीट से चुनावी मैदान में उतरे. लेकिन भाजपा उम्मीदवार और अभिनेता सनी देओल के हाथों 82,000 से अधिक मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा.

राहुल गांधी की तारीफ की

राहुल गांधी की प्रशंसा करते हुए सुनील जाखड़ ने उन्हें एक अच्छा इंसान बताया और कहा कि वह पार्टी की बागडोर अपने हाथों में ले. सुनील जाखड़ ने राहुल गांधी को चापलूसों से खुद को दूर करने का आग्रह किया. उन्होंने गुड लक और अलविदा कांग्रेस कहते हुए अपनी बातें समाप्त की.

बता दें कि कांग्रेस ने हाल ही में सुनील जाखड़ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की थी.  उन्हें पार्टी के सभी पदों से हटा दिया गया था. पंजाब कांग्रेस ने उन्हें 2 साल के लिए पार्टी से सस्पेंड करने की सिफारिश की थी, जिस पर  सोनिया गांधी को फैसला लेना था. 

ये भी पढ़ें : भारतीय सेना के हत्थे चढ़ा लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी, VIPs पर हमले की थी योजना

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *